सूखी खांसी: जब डॉक्टर भी हार जाए तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

Monday, October 9, 2017

इस बात की गारंटी है कि यदि किसी मरीज को सूखी खांसी है तो उच्च शिक्षित कोई भी डॉक्टर उसका इलाज कर ही नई पाएगा। दरअसल, एैलोपैथी में ऐसी कोई दवा बनी ही नहीं जो सुखी खांसी को ठीक कर सके। लोग रेडिमेड लाइफ के गुलाम हो गए हैं। महिलाएं इन दिनों घर में रोटियां बनाना पसंद नहीं करतीं, दवाओं के नियम कौन याद रखे। यही कारण है कि लोग आयुर्वेद से भाग जाते हैं लेकिन यदि आपके परिवार में किसी को सूखी खांसी है और आप कई डॉक्टर बदल चुके हैं तो अब से घरेलू उपाय अपनाकर देखिए। थोड़ा परिश्रम लगेगा परंतु इलाज आयुर्वेद में ही है। 

खांसी दो प्रकार की हो सकती है सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी। सूखी खांसी से किसी तरह का थूक या बलगम नहीं बनती, इस प्रकार की खांसी नाक या गले के विषाणुजनित संक्रमण के दौरान होती है। सूखी खांसी से ये एहसास होता है के जैसे हमारे गले में कुछ अटक गया हो और खांसने के बावजूद भी निकल ना रहा हो।

सूखी खांसी के कारण
साइनस का संक्रमण (Sinus Infection)
धुआं या धुल से एलर्जी
निमोनिया

सूखी खांसी का घरेलु इलाज | Home Remedies for Dry cough

बादाम (Almond) 
7 बादाम पूरी रात पानी में भिगो कर छोड़ दें। सुबह इन बादामो का छिलका उतार दे • फिर इन को अच्छी तरह मसल  कर पेस्ट बना ले • इस में 2 चमच मखन और 2 चमच चीनी मिला ले • और इस का सेवन सुबह और शाम को करे |

शहद(Honey) 
शहद बहुत  समय  पहले से ही खांसी के  इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। शहद में anti-oxidant और anti-microbial गुण होते है। शहद को गर्म दूद में मिला कर सेवन करने से खांसी से आराम तो मिलेगा ही साथ ही खांसी के कारण छाती के दर्द से भी राहत  मिलेगी।

हल्दी (Turmeric)
हल्दी में anti-viral, anti-bacterial, और anti-inflammatory गुण होते है। हल्दी के इन गुणों की वजेह से ये वायरल इन्फेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है एक चमच हल्दी को अजवाइन के साथ मिला कर उबालने के लिए एक गिलास पानी में डाल दे, इस मिश्रण को तब तक उबाले जब तक के गिलास का पानी आधा ना रह जाये और फिर इस में थोडा स शहद मिला लीजिये इस मिश्रण का दिन में तीन बार सेवन करे ।

अदरक (Ginger) 
अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर के उस का चूरन बना लीजिये और पानी में डाल कर उबाल लीजिये, जब पानी ठंडा हो जाये फिर इस को पी लीजिये, और इस विधि को दिन में तीन बार करे। साथ साथ अदरक का तेल अपने सीने पर मालिश करे।

लहसुन (Garlic) 
एक गिलास पानी को उबलने के लिए रखें इस में थोडा सा लहसुन और अजवाइन की पत्ती डाल दे और जब से मिश्रण ठंडा हो जाये इस में शहद मिला कर दिन में तीन बार इस का सेवन करे।

नींबू (lemon) 
2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे दिन में कई बार लें। इससे गले की खराश दूर होगी।

खांसी कम करने के अन्य तरीके 
सुखी खांसी के लिए दिन में 2 से 3 बार गरम पानी में सेंधानमक डाल कर गरारे करने से फायदा मिलता है।
यदि आप दही खाते है, तो खांसी के समय इसे खाने से बचे, और रात्रि के समय हल्दी के दूध का सेवन करे।
तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय दिन में दो बार पिने से भी खांसी में राहत मिलती है।
डॉक्टर द्वारा बताई गई चूसने वाले गोलियों से भी खांसी में आराम मिलता है।
खांसी में त्रिफला और शहद को बराबर मात्रा में लेने से भी राहत मिलती है।
सुखी खांसी में काली मिर्च को पीसकर घी में भूनकर लेना भी फायदेमंद होता है।
काली मिर्च, मुलहठी, सौंठ तीनो को मिलाकर चूर्ण बनाले और फिर शहद के साथ लेने से भी खांसी खत्म होती है।
काले अंगूर का रोजाना एक गिलास जूस पिने से खांसी में आराम मिलता है, इसके साथ ही शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है।

ये सभी तरीके नेचुरल है और आप ये तरीके बच्चो के लिए भी उपयोग कर सकते है। इससे किसी को कोई भी नुकसान नहीं होगा और आपको जरुर बहुत अच्छे परिणाम मिलेगा| लेकिन अगर आपको 2 हफ़्तों में भी आराम नहीं मिला है, तो आप अपने डॉक्टर को जरुर दिखाएँ ।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week