पटाखा: बालेश्वर में 6 मौतें, 9 गंभीर

Thursday, October 19, 2017

बालेश्वर। ओड़िशा के बालेश्वर जिले में दीपावली से एक दिन पहले शाम पटाखों की एक अवैध फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी और नौ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। धमाके के तुरंत बाद चार दमकल गाड़ियां आग बुझाने के लिए लगाई गईं और बचाव कार्य शुरू किया गया। पुलिस के अनुसार जांच के बाद ही विस्फोट की सटीक वजह सामने आ पाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस घटना में गंभीर रूप से झुलसे लोगों की सहायता के लिए पचास-पचास हजार रुपये और सभी घायलों को मुफ्त इलाज देने की घोषणा की है। इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए पटनायक ने इस विस्फोट के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

केंद्रीय पेट्रोलियम एंड प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है और सभी घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की। ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। बारिश की वजह से बचाव एवं राहत कार्य बाधित हो रहा है।

बालेश्वर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार दास ने बताया कि यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर एक मकान में शाम करीब चार बजे एक जोरदार धमाका हुआ। मकान में पटाखे बनाये जा रहे थे। छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी। उनके शव मिले हैं।

दास ने कहा, ‘‘बिना किसी कानूनी लाइसेंस के अनधिकृत रूप से पटाखे बनाये जा रहे थे।’’ उन्होंने बताया कि नौ घायलों में से सात को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है। अन्य दो का जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि मकान के परखचे उड़ गये और भारी नुकसान हुआ। मारे गये लोगों के शव इतने क्षत-विक्षत हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week