नीता अंबानी का शाही फोन: खबर नहीं हमला था

Thursday, August 3, 2017

भोपाल। सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई नीता अंबानी के शाही फोन की खबर अंतत: झूठी निकली। चौंकाने वाली बात तो यह है कि यह अफवाह किसी ने मजाक मजाक में नहीं उड़ाई बल्कि समाज में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के खिलाफ माहौल बनाने के लिए उड़ाई गई है। ताकि लोग रिलायंस से नफरत करें और पुराने सेवा प्रदाताओं के पास वापस लौटें। इस खबर का कनेक्शन हाल ही में जारी हुई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट और रिलायंस की ओर से 1500 रुपए में जारी होने वाले फीचर फोन से है। 

कौन सी खबर वायरल हुई
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो और खबरों में दावा किया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के पास दुनिया के सबसे महंगे फोन में से एक है। बताया जा रहा है कि वह फॉल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड फोन इस्तेमाल करती हैं।उसकी कीमत 48.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 315 करोड़ रुपये है। 

एशियानेटन्यूज के मुताबिक यह फोन साल 2014 में लॉन्च हुआ था और कंपनी इसे खास सिलेब्रिटीज के लिए बनाती है। यह फोन 24 कैरेट गोल्ड और पिंक गोल्ड से बना है। इस पर प्लेटिनम की कोटिंग है, जिससे यह फोन टूट नहीं सकता। इसके फोन के पीछे बड़ी पिंक डायमंड है। इस फोन को हैक भी नहीं किया जा सकता। अगर कोई इसे हैक करने की कोशिश करेगा तो तुरंत फोन के मालिक के पास मैसेज पहुंच जाएगा। 

क्या यही है दुनिया का सबसे महंगा फोन
यह फोन 2014 में ही लॉन्च हुआ था। उस समय इसे दुनिया का सबसे महंगा फोन होने का दावा किया गया था परंतु फिलहाल जो दुनिया का सबसे महंगा फोन बताया जा रहा है, उसकी कीमत करीब 110.5 मिलियन डॉलर (681 करोड़ रुपये) है। कंपनी ने इसके तीन वैरिएंट्स मार्केट में उतारे हैं। फॉल्कन सुपरनोवा 18के गोल्ड आईफोन पिंक डायमंड, फॉल्कन सुपरनोवा प्लेटिनम और फॉल्कन सुपर नोवा रोज गोल्ड।

तो फिर अफवाह क्यों उड़ाई
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जियो लांच होने के बाद शेयर बाजार में रिलायंस के शेयर में धमाकेदार इजाफा हुआ और मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। कुछ दिनों पहले रिलायंस की वार्षिक सभा में मुकेश अंबानी ने एक ऐसे फीचर फोन का ऐलान किया था। जो ग्राहकों को मुफ्त में दिया जाएगा। इसके लिए 1500 रुपए लिए जाएंगे जो बाद में वापस कर दिए जाएंगे। इस खबर ने स्वभाविक है रिलायंस के विरोधियों को चिंता में डाल दिया। वो किसी भी स्थिति में रिलायंस से मुकाबला करने की ताकत नहीं रखते अत: उन्होंने इस तरह की अफवाहें उड़ाना शुरू कर दिया। नीता अंबानी के शाही फोन के पहले भी रिलायंस जियो को लेकर कुछ अफवाहें उड़ाई गईं थीं जो इस स्तर तक वायरल नहीं हुईं। 

अफवाह से विरोधियों को क्या फायदा होगा
मुकेश अंबानी का नुक्सान निश्चित रूप से कई लोगों को सुकून तो कई लोगों को फायदा पहुंचाएगा। इससे पहले कंपनी की पॉलिसी और आने वाले फोन की उपयोगिता को लेकर झूठी खबरें वायरल की गईं थीं परंतु उससे मकसद पूरा नहीं हुआ। नीता अंबानी के पास 315 करोड़ का फोन बताकर समाज में अंबानी परिवार के खिलाफ नफरत के बीज बोए जा रहे हैं। ताकि लोग गुस्से में आकर रिलायंस का आने वाला नया फीचर फोन लेने से इंकार कर दें। भारत में इस तरह की अफवाहों से नफरत पैदा करके पहले भी कई तरह के टारगेट पूरे किए जा चुके हैं। इस बार उनका टारगेट था कि लोगों में अंबानी परिवार के प्रति नफरत पैदा करना जो काफी हद तक सफल भी हुआ। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week