मप्र: अब सुबह 8 से रात 8 बजे तक होंगे पोस्टमार्टम

Friday, August 4, 2017

भोपाल। पोस्टमार्टम करने के लिए सूर्योदय से सूर्यास्त तक की बंदिश खत्म कर दी गई है। अब जिला अस्पतालों में सुबह 8 से रात 8 बजे तक पोस्टमार्टम हो सकेंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य संचालनालय ने सभी सीएमएचओ को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि, मेडिकल कॉलेजों का समय अभी शाम 4 बजे तक ही रहेगा। स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों ने बताया अभी शाम के बाद पोस्टमार्टम नहीं होते थे। इसकी वजह से परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ता था।

रात 8 बजे तक पोस्टमार्टम होने से परिजनों को शव मिल जाएगा, जिससे सुबह अंतिम संस्कार हो सकेगा। पोस्टमार्टम का टाइम बढ़ाने की तैयारी करीब साल भर से चल रही थी। इसके लिए मर्चुरी में अच्छी लाइटिंग की गई, जिससे पोस्टमार्टम के दौरान शव के परीक्षण में दिक्कत न आए। इसके अलावा सभी जिला अस्पतालों में मर्चुरी बनाई जा रही हैं। मेडिकल कॉलेज वाले जिलों में जिला अस्पताल की जगह मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम होते हैं, लेकिन अभी वहां का टाइम शाम 4 बजे तक ही है।

इनका कहना है
अभी तक सूर्याेदय से सूर्यास्त की बीच पीएम किया जाता था। आम लोगों की सुविधा के लिए इसका टाइम सुबह 8 से रात 8 बजे तक कर दिया है।
डॉ. केके ठस्सू स्वास्थ्य संचालक (अस्पताल प्रशासन)

स्टाफ कम, रात 8 बजे तक नहीं कर सकते
एक परंपरा रही है कि अंधेरा होने पर पोस्टमार्टम नहीं करना चाहिए, क्योंकि पीएम के दौरान आर्गन सही नहीं दिखते। इस वजह से सही निष्कर्ष निकालना कठिन होता है। अब तो हर जगह अच्छी लाइटिंग हो गई है, लेकिन समय नहीं बदला। दूसरी बात यह कि स्टाफ की इतनी कमी है कि एक दूसरी शिफ्ट में पीएम नहीं किया जा सकता। 
डॉ. अशोक शर्मा डायेरक्टर, मेडिकोलीगल इंस्टीट्यूट, जीएमसी

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week