इस बार करोड़पति करेंगे भारत के राष्ट्रपति का चुनाव

Saturday, July 15, 2017

नई दिल्ली। यूं तो भारत के राष्ट्रपति का चुनाव जनप्रतिनिधि किया करते हैं। वो जन प्रतिनिधि जो जनता की सेवा के लिए जीवन समर्पित करते थे। परंतु इस बार जो जनप्रतिनिधि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करने जा रहे हैं उनमें से 3460 विधायकों की संपत्ति करोड़ों में है और इन्ही के पास कुल वोट का 75 प्रतिशत सुरक्षित है। यहां बताते चलें कि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव दलगत राजनीति से ऊपर उठकर होता है। किसी भी पार्टी का विधायक, किसी भी प्रत्याशी को वोट देने के लिए स्वतंत्र होता है। 

कालेधन के खिलाफ अभियान चला रही मोदी सरकार के भारत में यह एक नया चित्र उभरकर सामने आया है। थिंक टैंक ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद और विधानसभाओं के 3,460 सदस्यों ने अपने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है। 

वोट की संख्या के आधार पर देखें तो इन सदस्यों के कुल वोट 8,18,703 बनते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोटों की संख्या 10,91,472 है। सदस्यों के हलफनामे के विश्नलेषण के आधार पर जिन सदस्यों को करोड़पति पाया गया, उनमें 445 लोकसभा सदस्य, 194 राज्यसभा सदस्य और 2,721 विधायक शामिल हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week