23 दिग्गज कंपनियों का मालिक हैं कमलनाथ का परिवार

Sunday, June 18, 2017

शैलेन्द्र गुप्ता/भोपाल। छिंदवाड़ा के सांसद कमलनाथ अब कांग्रेस की तरफ से मप्र के सीएम कैंडिडेट बनने वाले हैं। देश के दिग्गज कारोबारियों से मधुर रिश्ते रखने वाले कमलनाथ भाजपा नेताओं से भी बढ़िया तालमेल बनाते आए हैं। कहा जाता है कि मप्र के सीएम शिवराज सिंह को भी कमलनाथ ने अपने कुछ कारोबारी मित्रों से मदद दिलवाई थी। व्यापमं घोटाले के समय एक बड़े कारोबारी का नाम चर्चाओं में आया था। मोदी के मित्रों में शुमार यह कारोबारी कमलनाथ का भी मित्र है। कहा जाता है कि शिवराज सिंह से इस कारोबारी की दोस्ती कमलनाथ ने ही करवाई है, लेकिन अब बात बदल गई है। गुडीगुडी पॉलिटिक्स के माहिर खिलाड़ी अब भीड़ को खींचने वाली और मीडिया को हेडलाइंस देने वाली भाषण कला का प्रयोग करने लगे हैं। 

खलघाट में हुए किसान महापंचायत में हवाई जहाज से उतरने से लेकर हवाई जहाज पर वापस चढ़ने तक वो लगातार इसी तरह के बयान जारी करते रहे। पहली बार उन्होंने मप्र से भाजपा सरकार को उखाड़ फैंकने की चुनौती स्वीकार की। गजब इत्तेफाक है कि सिंधिया पर अक्सर तीखे हमले करने वाले सीएम शिवराज सिंह ने पिछले 13 सालों में कमलनाथ पर कभी कोई हमला नहीं किया। बदले में कमलनाथ ने भी शिवराज की लाज रखी। अपनी तरफ से पहल करके आज तक ऐसा कोई मुद्दा नहीं उठाया जो शिवराज के लिए कष्टकारी साबित हो जाए। 

लेकिन अब बात और है, कमलनाथ अपने बयान बदल रहे हैं। थोड़ा तीखा होते जा रहे हैं। उन्होंने ऐलान किया है कि 'हम हर घर और हर झोंपड़ी में जाकर लोगों को भाजपा सरकार की हकीकत से अवगत कराएंगे, ताकि प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रह सके। पहली बार उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को निशाने पर लेते हुए हमला बोला है कि 'शिवराज की कलाकारी प्रदेश का हर वर्ग अच्छी तरह समझ चुका है।' 

इन सबके इतर एक और सच है और वो यह कि कमलनाथ मूलत: कारोबारी हैं। उनकी पत्नि ALKA NATH और बेटे NAKUL NATH व BAKUL NATH कुल मिलाकर देश की 23 दिग्गज कंपनियों के मालिक हैं। रिकॉर्ड में कहीं कमलनाथ का नाम नहीं है लेकिन सवाल यह है कि 23 दिग्गज कंपनियों को संचालित करने वाले परिवार के मुखिया क्या कभी सरकार और आम आदमी से ज्यादा से ज्यादा फायदा कमाने वाली कंपनियों के खिलाफ जाकर किसान और गरीबों के हित में वो सारे काम कर पाएंगे जिसकी उम्मीद लोग मध्यप्रदेश के मुखिया से करते हैं। 

ये हैं वो कंपनियां जिसमें कमलनाथ के परिवार वाले मालिक/डायरेक्टर हैं। 
SPAN PLANTATIONS PRIVATE LIMITED
SPAN AGRO PROPERTIES PVT LTD
EMC STEELAL LTD
GREEN VALLEY PROPERTIES PRIVATE LIMITED
NEELKAMAL REALTY PRIVATE LIMITED
SHAKA PROPERTIES PVT.LTD.
SPAN LEISURE PROJECTS PRIVATE LIMITED
SPAN MOTELS PRIVATE LIMITED
NAKUL SECURITIES PRIVATE LIMITED.
SHAKA ESTATE & FINANCE PVT.LTD.
UNIQUE TECHNOBUILD PRIVATE LIMITED
ROBINSON REALTY PRIVATE LIMITED
INTERNATIONAL MANAGEMENT TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED
NETVANTAGE TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED
MAGNUM ASSOCIATES PRIVATE LIMITED
INTENSE MANAGEMENT TECHNOLOGY PRIVATE LIMITED
SPAN AIR PRIVATE LIMITED.
GREENHILL PROPERTIES PRIVATE LIMITED
RAM KANTA PROPERTIES PVT LTD
CENTENARY TRADING PRIVATE LIMITED
BAKUL HOLDINGS PRIVATE LIMITED.
NETVANTAGE TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED
ALZO INVESTMENTS PRIVATE LIMITED

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week