FB पर नेहरू की तारीफ करके कलेक्टर ने कुछ गलत नहीं किया, RSS के दवाब में हटाया था: आ गया फैसला

Saturday, April 8, 2017

भोपाल। और यह प्रमाणित हो गया कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की फेसबुक पर तारीफ करके तत्कालीन बड़वानी कलेक्टर अजय गंगवार ने कुछ गलत नहीं किया था। उन्हे तो आरएसएस के कट्टरवादियों के दवाब में हटाया गया था। इसके साथ यह भी तय हो गया कि चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को सोशल मीडिया पर बधाई देना आईएएस अफसरों के लिए गलत नहीं है। क्योंकि सोशल मीडिया पर नेहरू की तारीफ करने वाले गंगवार और जयललिता को तमिलनाडु चुनाव जीतने पर बधाई देने वाले नरसिंहपुर कलेक्टर सिबि चक्रवर्ती को क्लीनचिट दे दी गई है। 

सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बड़वानी के तत्कालीन कलेक्टर अजय गंगवार ने फेसबुक वॉल पर आधुनिक भारत के निर्माण में पंडित जवाहरलाल नेहरू की भूमिका और वर्तमान हालात पर कमेंट किया था। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए उन्हें कलेक्टर पद से हटाकर जवाब तलब किया था।

इसी तरह नरसिंहपुर कलेक्टर रहते हुए सिबि चक्रवर्ती ने तमिलनाडु में जयललिता की जीत पर उन्हें बधाई दी और विरोध होने पर उसे हटा लिया था। इस पर भी विभाग ने नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब किया था। दोनों के जवाबों का अध्ययन करने के बाद मामले को समाप्त करते हुए क्लीनचिट दे दी गई है।

सवाल यह है कि 
इन सभी मामलों में किसी गवाह या प्रमाण की जरूरत नहीं थी। जो कुछ फेसबुक पर लिखा गया था सबके सामने था। उसके बाद क्लीनचिट दे दिया जाना, सरकार की कार्यव्यवस्था पर सवाल उठाता है। क्या उन्हें पहले ही समीक्षा नहीं कर लेनी चाहिए थी कि नोटिस जारी किया जाए या नहीं। यहां याद दिला दें कि नोटिस जारी करना या पद से हटा देना कोई सजा नहीं होती। इस तरह नोटिस जारी करके सरकार ने अपनी थू थू क्यों करवाई। 

क्या लिखा था कलेक्टर अजय गंगवार ने 
'जरा गलतियां बता दीजिए जो नेहरू को नहीं करनी चाहिए थी, तो अच्छा होता। यदि उन्होंने आप को 1947 में हिन्दू तालिबानी राष्ट्र बनने से रोका तो यह उनकी गलती थी ?
- 'उन्होंने (नेहरू) IIT, ISRO, BARAC, IISB, IIM, BHEL STEEL PLANT, DAMS, THERMAL POWER लाए यह उनकी गलती थी ? आशाराम और रामदेव जैसे INTELLECTUAL की जगह SARABHAI, HOMI JAHANGEER को सम्म्मान और काम करने का मौका दिया यह उनकी गलती थी ? 
'उन्होंने (नेहरू) देश में गोशाला और मंदिर की जगह university खोली यह भी घोर गलती थी ? उन्होंने आप को अंधविश्वासी की जगह एक SCIENTIFIC रास्ता दिखाया यह भी गलती थी ?
'इन सब गलतियोँ के लिए गांधी फैमिली को देश से माफी तो बनती है ?

यह बयान दिया था हटाए जाने के बाद अजय गंगवार ने
यह भी पढ़ें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week