नोट मंदी: वैश्विक स्तर पर भारत की वृद्धि दर घटाई गई

राकेश दुबे@प्रतिदिन। नोट बंदी के वैश्विक परिणाम सामने आने लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है। पहले देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने का उसने  अनुमान लगाया था। आईएमएफ ने नोटबंदी के बाद उपभोग के मोर्चे पर अस्थायी झटके के मद्देनजर वृद्धि दर के अनुमान को कम किया हैं। इससे पहले विश्व बैंक ने भी भारत की वृद्धि दर के अनुमान को कम किया था। अब तो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष  ने पड़ोसी देश चीन के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को बढ़ाया भी है। हालांकि आईएमएफ ने उम्मीद जताई है कि 2016 में अर्थव्यवस्था की सुस्त चाल के अगले 2 सालों में ठीक होने की उम्मीद है। आईएमएफ के मुताबिक खासकर विकासशील देशों के बाजार अगले वर्षों में तेजी दिखा सकते हैं। वैश्विक वृद्धि दर का अनुमान 3.1 प्रतिशत ही रखा गया है। अक्टूबर 2016 में भी इतनी ही वृद्धि दर का अनुमान जताया गया था।

आईएमएफ ने अपने ताजे वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक अपडेट में कहा है, ‘‘भारत के लिए चालू वित्त वर्ष के वृद्धि दर के अनुमान को 1 प्रतिशत घटाया गया हैं वहीं अगले साल के लिए इसमें 0.4 प्रतिशत की कटौती की गई है। नोटबंदी के बाद नकदी की कमी की वजह से खपत के मोर्चे पर जो अस्थायी झटका लगा है उसके मद्देनजर वृद्धि दर के अनुमान को कम किया गया है।

आईएमएफ ने कहा कि 2016 में सुस्ती के बाद 2017 और 2018 में आर्थिक गतिविधियां विशेषरूप से उभरते बाजारों और विकासशील देशों में रफ्तार पकड़ेगी। विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं दोनों में 2017-18 में विकास दर क्रमश: 3.4 और 3.6 प्रतिशत रहेगी, जो अक्तूबर में लगाए गए अनुमान के समान ही है। आईएमएफ के नए अनुमान के अनुसार भारत की वृद्धि दर 2016 में अब 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पहले इसके 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। 2017 में आईएमएफ ने भारत की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है जो पहले 7.6 प्रतिशत था।

इसमें कहा गया है कि 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था पहले लगाए गए 7.7 प्रतिशत के अनुमान पर पहुंचेगी| इससे पहले विश्व बैंक ने 2016-17 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 7 प्रतिशत किया था। पहले विश्व बैंक ने वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था|
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !