विदेशी पर्यटक: खजुराहो में हंगामा, पुलिस बुलाई, वापस लौटे - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

विदेशी पर्यटक: खजुराहो में हंगामा, पुलिस बुलाई, वापस लौटे

Thursday, November 10, 2016

;
भोपाल। नोटबंदी के बाद भारत में मौजूद विदेशी पर्यटक लगातार परेशान हो रहे हैं। 9 नवम्बर को ताजमहल का मामला देशभर में चर्चित हुआ परंतु शिवराज सिंह सरकार ने उससे कोई सबक नहीं लिया। देशहित और देशद्रोह के बयान जारी करके इतिश्री कर ली। नतीजा खजुराहो में भी विदेशी पर्यटकों ने हंगामा कर दिया। पुलिस बुलानी पड़ी और कई पर्यटक अपनी यात्रा रद्द करके वापस लौट गए। 

खजुराहो घूमने पहुंचे पर्यटक टिकट काउंटर पर 500 एवं 1000 रुपए के नोट नहीं लिए जाने से खासे नाराज रहे। पर्यटकों का गुस्सा इतना बढ़ गया कि उन्होंने टिकट काउंटर पर हंगामा शुरू कर दिया। कुछ नाराज पर्यटकों ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में कर दी, जिसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस ने लोगों को समझाया और मामला रफादफा किया।

पचमढ़ी के हालात भी बिगड़े
इस वक्त पचमढ़ी में लगभग 3000 से 3500 लोग बाहर से आए हैं। इनमें ज्यादातर गुजरात और महाराष्ट्र से हैं। प्रकृति का लुत्फ उठाने पहुंचे इन लोगों का मजा उस वक्त जाता रहा जब पता चला कि जेब में जो नोट रखे हैं वो अब सिर्फ कागज रह गए हैं।
छोटा सा नगर होने के कारण पचमढ़ी में एटीएम ज्यादा नहीं हैं। रात 9 बजे तक यह जानकारी मिली तो टूरिस्ट एटीएम की तरफ टूट पड़े लेकिन कुछ ही देर में 100-100 के नोट खत्म हो चुके थे।
ऑनलाइन बुकिंग और टूर ऑपरेटर के जरिए पहुंचे लोगों को कुछ राहत मिली। लेकिन, ज्यादातर लोग बस स्टॉप, टैक्सी स्टैंड, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर परेशान रहे। बस और टैक्सी संचालकों ने 500 और 1000 रुपए के नोट लेने से साफ इनकार कर दिया।
होटल संचालक लेखराज नानकाणी के अनुसार बिल लेने में बहुत परेशानी हो रही है। टूरिस्ट के पास 100 के नोट नहीं हैं। बाहर से आए लोगों की कुछ मदद तो की जा रही है लेकिन पूरी तरह फ्री या उधार नहीं किया जा सकता।
नोट बंद होने से हिल स्टेशन के व्यवसायियों को अगले एक सप्ताह तक नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि जिन लोगों ने अगले सप्ताह के लिए बुकिंग कराई है वे भी अपनी यात्रा स्थगित करने की सूचना दे रहे हैं।
;

No comments:

Popular News This Week