सीएम शिवराज सिंह के नए विमान का किराया 2.20 लाख रुपए प्रतिघंटा

Friday, November 11, 2016

;
विकास तिवारी/भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब सवा दो लाख रुपए प्रति घंटे के खर्च पर हवाई यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री के लिए किराए का नया जेट विमान उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली की एयर चार्टर कंपनी ने हर घंटे 2 लाख रुपए 20 हजार किराए का आॅफर दिया है। टेंडर खुल गया है। इस इकलौते आॅफर को यदि सरकार स्वीकार करती है तो एयर चार्टर जल्द ही अपना जेट विमान मुख्यमंत्री की उड़ानों के लिए उपलब्ध करा देगी।

विमानन विभाग मुख्यमंत्री को अधिक सुरक्षित और तेज गति से हवाई उड़ान उपलब्ध कराने के लिए पहले नया जेट विमान खरीदना चाहती थी। इसके लिए टेंडर भी जारी हुए लेकिन कंपनियों द्वारा रुचि नहीं दिखाए जाने पर सरकार ने दो माह पहले जेट विमान किराए पर लेने के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए थे। इसके लिए केवल एकमात्र कंपनी ने रुचि दिखाई थी। विमानन विभाग ने इस टेंडर को खोल लिया है। इसमें दिल्ली की एयर चार्टर कंपनी ने मुख्यमंत्री को डबल इंजन वाला जेट विमान हवाई यात्रा के लिए उपलब्ध कराने दो लाख 20 हजार रुपए प्रति घंटे किराया मांगा है। 

विमानन विभाग ने टेंडर खोल लिया है बस शहडोल चुनाव निपटने के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी देने की तैयारी है। एयर चार्टर के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो राज्य सरकार को मुख्यमंत्री की उड़ान के लिए अगले महिने से एयर चार्टर का जेट विमान उपलब्ध हो जाएगा।

किराए के विमान में बचत ही बचत
यदि सरकार नया जेट विमान खरीदती तो सत्तर से अस्सी करोड़ में यह विमान आता और इसके रखरखाव के लिए इंजीनियरों की व्यवस्था, संधारण खर्च पर हर माह करोड़ों रुपए खर्च होते। अब निजी कंपनी एयर चार्टर इस जेट विमान के रखरखाव के लिए इंजीनियरों और संधारण के खर्च स्वयं उठाएगी। केवल राज्य सरकार के पायलट इस विमान को उड़ाएंगे। इससे सरकार को यह फायदा होगा कि जब मुख्यमंत्री के लिए जरुरी होगा तभी इसका किराया देना होगा।
;

No comments:

Popular News This Week