बालाघाट में बिक रहे हैं नकली बीज एवं कीटनाशक - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

बालाघाट में बिक रहे हैं नकली बीज एवं कीटनाशक

Tuesday, September 6, 2016

;
आनंद ताम्रकार/बालाघाट। जिले में अमानक बीज एवं कीटनाशक की बिक्री घडल्ले से की जा रही है कृषि विभाग के अधिकारीओं द्वारा सतत निरीक्षण ना करने के कारण किसान नकली कीटनाशक खरीदने के लिये मजबूर हो गया है।

मध्यप्रदेश का सर्वाधिक धान उत्पादन बालाघाट जिला है इस वर्ष किसानों को प्रदेश तथा प्रदेश की बाहर की धान बीज बेचने वाली कंपनीयों ने ऐसे बीज बेचे जिनका अंकूरण ही नही हुआ। कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने घोषण की थी की अमानक धानबीज बेचने वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही होगी तथा कंपनीयों को ब्लैकलिस्टेड किया जायेगा लेकिन अबतक कोई कार्यवाही नही हुई।

यह उल्लेखनीय है कि सांसद श्रीबोधसिंह भगत द्वारा खरीदे गये धान बीज जो महाराष्ट हिगणघाट की यशोदा सीडस द्वारा उत्पादित किये गये थे बीज वोआई के पश्चात उनमें अकूरण ही नही हुआ। श्रीभगत ने इसकी शिकायत की थी लेकिन कंपनी तथा बीज विक्र्रेताओं के खिलाफ कोई कार्यवाही नही हुई।

अमानक धान बीज की बिक्री के बाद इन दिनों अमानक कीटनाशक विक्रय किये जाने की शिकायते प्राप्त हो रही है ऐसी ही एक शिकायत प्रकाश में आई है की युनिकील पेस्टीसाइड विदिशा द्वारा उत्पादित शक्तिरील नामक कीटनाशक का फसल पर छिडकावं किया तो समूची फसल ही सुख गई ऐसी शिकायत लालबर्रा क्षेत्र के मानपुर, खुरपुडी, ददिया, खमरिया,बहेगांव, निलजी तथा वारासिवनी क्षेत्र के अनेक गांव के किसानों से प्राप्त हुई है। 

किसानों ने जिन कृषि केन्द्र से उक्त कीटनाशक खरीदा था तो उन्होने किसानों को बताया की उन्होने सबंधित कंपनी को इस शिकायत से अवगत कराया गया है कपंनी की ओर से उनके प्रतिनिधि फसल का अवलोकन करने आने वाले है। इस तरह बालाघाट जिले में अमानक कीटनाशक की बिक्री धडल्ले से की जा रही है और किसानों को लूटा जा रहा है। अमानक खाद बीज और कीटनाशक विक्रेेताओं को सत्ता पार्टी तथा नेताओं का खुला सरक्षण हैं इस लिये इन पर किसी का नियत्रंण नही है।
;

No comments:

Popular News This Week