हिंदू लड़की मुस्लिम बच्चों को मंदिर में कुरान पढ़ाती है

Tuesday, September 6, 2016

;
आगरा में 18 साल की हिंदू लड़की रोजाना मुस्लिम बच्चों को कुरान पढ़ाती है। इस लड़की का नाम पूजा कुशवाहा 12वीं में पढ़ती हैं। वह हर रोज इलाके के 35 मुस्लिम बच्चों एक मंदिर में खुले आसमान के नीचे कुरान की तालीम देती है।

पूजा के पास पढ़ने आने वाली एक बच्ची अलीशा की मां रेशमा बेगम ने कहा, इतनी कम उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करना बहुत बड़ी बात है। मैं बहुत खुश हूं की वह मेरी बच्ची की टीचर है। जिसके लिए धर्म सबसे आखिर में आता है। पूजा का कहना है कि ज्यादातर बच्चे गरीब परिवार से हैं इसलिए वो बच्चों को मुफ्त में पढ़ाती हैं। उसने बताया कि बच्चों की तादाद बढ़ती जा रही है। मेरा घर छोटा पड़ रहा था इसलिए इलाके के लोगों ने कहा कि वह मंदिर में क्लास लें। तब से रोजाना मैं मंदिर में खुले आसमान के नीचे बच्चों को कुरान पढ़ा रही हूं।

पूजा की एक बड़ी बहन है नंदिनी जो ग्रैजुएट है। वह बच्चों को हिंदी पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें गीता भी पढ़ाती है। पूजा की मां रानी कुशवाहा ने कहा,मुझे अपनी बेटियों पर गर्व है। पूजा ने बताया कि इसकी प्रेरणा उन्हें संगीता बेगम से मिली जो छोटे बच्चों को कुरान पढ़ाती थीं। बहुत साल वो हमारे इलाके में आई थी। उसके पापा मुस्लिम थे और मां हिन्दू थीं। तब मैं भी इसमें दिलचस्पी लेने लगी और क्लास अटेंड करने लगी। धीरे-धीरे मैंने सबको पीछे छोड़ दिया। अचानक की किसी वजह से संगीता को क्लास छोड़नी पड़ी। उन्होंने मुझसे इससे जारी रखने को कहा। तब से मैं यहां बच्चों को कुरान पढ़ा रही हूं।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week