शिक्षकों को समयमान और 7वां वेतनमान जल्द ही: शिक्षा मंत्री | कर्मचारी समाचार - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

शिक्षकों को समयमान और 7वां वेतनमान जल्द ही: शिक्षा मंत्री | कर्मचारी समाचार

Monday, September 5, 2016

;
भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि राज्य शासन शिक्षकों के सम्मान और कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। हाल के वर्षों में शिक्षकों के हित में अनेक निर्णय लिये गये हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री रवीन्द्र भवन में राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर 12 शिक्षक को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये सम्मानित किया। समारोह में पिछले वर्ष राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों का भी सम्मान किया गया। समारोह में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती और राज्य शिक्षा केन्द्र की आयुक्त श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी भी मौजूद थीं।

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षकों को राष्ट्र निर्माता का दर्जा दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को समयमान वेतनमान जल्द से जल्द दिलवाया जायेगा। सातवें वेतनमान का पूरा-पूरा लाभ भी शिक्षकों को समान रूप से दिलवाया जायेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले वर्ष से शिक्षक दिवस पर प्रत्येक जिले से कम से कम एक शिक्षक को उल्लेखनीय योगदान के लिये राज्य-स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कहा कि शिक्षकों की मेहनत के कारण प्रदेश की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने शिक्षा रूपी दीपक से हजारों दीपक जलाता है।

राज्य-स्तरीय समारोह में 12 शिक्षक को 25-25 हजार रुपये, शॉल-श्रीफल एवं प्रशस्ति-पत्र भेंट किया गया। पिछले वर्ष के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित 14 शिक्षक को 2100-2100 रुपये, शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।

आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे ने बताया कि शिक्षकों के कल्याण के काम शिक्षक कल्याण प्रतिष्ठान के माध्यम से किये जा रहे हैं। गंभीर बीमारी से ग्रस्त शिक्षकों और उनके बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिये आर्थिक मदद दी जा रही है। शिक्षक सदनों का निर्माण किया जा रहा है। समारोह में अतिथियों का औषधीय पौधे भेंट कर स्वागत किया गया।
;

No comments:

Popular News This Week