वेतनमान लगते ही 25000 से 1.25 लाख हो जाएगी सेलेरी

जबलपुर। सरकार अनुदान प्राप्त कॉलेजों के प्राध्यापकों और कर्मचारियों छठवां वेतनमान देने के लिए राजी हो गई है। अब 15 से 25 हजार महीना वेतन वाले प्राध्यापक को 90 से 1.25 लाख रुपए महीने मिलेंगे। इतना ही नहीं पिछले 15 साल का एरियर ही एक-एक प्राध्यापक का 30 से 60 लाख रुपए तक बन रहा है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग एरियर की राशि पांच साल की पांच किश्तों में देगा। पहली किश्त 1 अप्रैल 2015 को जारी होगी। उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद उच्च शिक्षा विभाग हर साल एक किश्त जारी करेगा। यानी पूरे एरियर का भुगतान 2019 तक किया जाएगा। पूर्व प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में प्रदेशभर के अग्रणी कॉलेजों के प्राचार्यों और क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालकों की भोपाल में हुई बैठक में चर्चा के बाद विभाग ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए।

जिले में 11 अनुदान प्राप्त कॉलेज
प्रदेश में 76 अनुदान प्राप्त कॉलेजों में 300 प्राध्यापक हैं। जबलपुर में करीब 11 अनुदान प्राप्त कॉलेजों में 90 प्राध्यापकों को एरियर की राशि का भुगतान होना है। विभाग को अनुदान प्राप्त संस्थानों के स्टॉफ को वर्ष 2000 के बाद से पांचवां वेतनमान और वर्ष 2006 के बाद से छठवां वेतनमान की एरियर राशि का भुगतान करना है।

10 साल का विजन और मिशन बताओ
सरकारी कॉलेजों को 10 अब साल के कामकाज और योजना के बारे में विभाग को बताना होगा। प्राचार्यों को इस संबंध में डिटेल रिपोर्ट भेजनी होगी। भोपाल में आयोजित बैठक में प्रमुख सचिव ने साफ कहा कि आने वाले दिनों में प्रायवेट कॉलेज की तरह ही सरकारी कॉलेज में सुविधा होगी। स्टूडेंट सरकारी कॉलेजों में आएं। उन्हें हर सुविधा मुहैया कराई जाए। जहां कमी है वे अपना प्रस्ताव बनाकर विभाग को दें। बैठक में जबलपुर से क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक डॉ.एम के मिश्रा और अग्रणी प्राचार्य डॉ.शोभना खरे शामिल हुई।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !