HYUNDAI के शेयर्स सस्ते दामों में खरीदने का मौका, भारत का सबसे बड़ा IPO आने वाला है

इंडियन स्टॉक मार्केट की हिस्ट्री में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ LIC द्वारा लाया गया था लेकिन अब यह रिकार्ड टूटने वाला है। साउथ कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी HYUNDAI MOTOR कि भारतीय यूनिट HYUNDAI MOTOR INDIA ने IPO का प्रक्रिया शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि यह आईपीओ 24000 करोड़ का होगा। भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में इतना बड़ा आईपीओ आज तक किसी का नहीं। 

Indian stock market - Biggest IPO Record

भारतीय शेयर बाजार में सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम दर्ज है। भारत सरकार की इस इंश्योरेंस कंपनी ने साल 2022 में 2.7 अरब डॉलर इन्वेस्टमेंट कलेक्ट किया था। अब समाचार मिला है कि हुंडई मोटर इंडिया अपने आईपीओ के जरिए 3 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट कलेक्ट करके इंडियन स्टॉक एक्सचेंज में एंट्री करेगी। यह एक बेहद बड़ा नंबर है। भारत में डीमैट अकाउंट की संख्या 15 करोड़ से अधिक है लेकिन अधिक नहीं है। ऐसी स्थिति में तीन अरब डॉलर का कलेक्शन काफी बड़ा टारगेट है। 

HYUNDAI IPO के बारे में बेसिक नॉलेज 

हुंडई मोटर इंडिया की ओर से SEBI के पास जो डॉक्यूमेंट जमा किए गए हैं उसके हिसाब से यह Initial Public Offering पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल इश्यू होगा। ₹10 फेस वैल्यू वाले 14.2 करोड़ शेयर्स की बिक्री की जाएगी। पैसेंजर व्हीकल सेल्स वॉल्यूम के आधार पर कंपनी वित्त वर्ष 2024 में मारुति सुजूकी के बाद भारत देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। मारुति सुजूकी का मार्केट कैप 48 अरब डॉलर के करीब है। वहीं आईपीओ के जरिए ह्यूंडई मोटर इंडिया 18 से 20 अरब डॉलर के बीच वैल्यूएशन पाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

HYUNDAI IPO - पब्लिक का पैसा कहां इन्वेस्ट करेगी

खबर मिली है कि कंपनी अपने कारोबार के विस्तार पर फोकस कर रही है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी निर्माण और रिसर्च पर पर निवेश की योजना है। ह्यूंडई इंडिया की फिलहाल 8.25 लाख यूनिट के निर्माण की क्षमता है और कंपनी इसे बढ़ाकर 10 लाख करने पर विचार कर रही है। कंपनी की भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए बड़ी योजना है और कंपनी 26 हजार करोड़ के निवेश प्लान का एलान भी कर चुकी है। कंपनी भारत में आज से 27 साल पहले आई थी। फिलहाल कंपनी देश की टॉप 3 कार कंपनियों में शामिल है और बाजार में 15 फीसदी की हिस्सेदारी है। कंपनी के पास देश की कुछ सबसे सफल एसयूवी है जिसमें Tucson, Creta, Venue और Exter शामिल है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !