Home Remedies for Rat Control - चूहों को घर और कार से भगाने का घरेलू उपाय

चूहे सबको परेशान करते हैं। कई बार तो चूहे काफी बड़ा नुकसान कर देते हैं, और आजकल कुछ चूहा नरभक्षी होते जा रहे हैं। सोते हुए इंसानों के पैर की उंगली कुतरकर भाग जाते हैं। यही कारण है कि लोगों को चूहे मारने की जहरीली दवाई लानी पड़ती है। इनको खाने से चूहे मर तो जाते हैं परंतु कभी-कभी उनकी मृत्यु किसी ऐसी जगह पर होती है जहां से उनकी डेड बॉडी को निकलना मुश्किल होता है और पूरे घर में बदबू फैल जाती है। हम आपको बताते हैं कि चूहों को किसी भी दवाई से मारे बिना, अपने घर से कैसे भगाया जा सकता है। 

home remedies for rat prevention

फिटकरी बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाती है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो चौहान को बिल्कुल पसंद नहीं है। चूहा फिटकरी के पास जाना भी पसंद नहीं करता। जिस रास्ते से आपके घर में चूहे आते हैं वहां पर फिटकरी रख दीजिए। चूहा घर के अंदर आना बंद हो जाएंगे। यदि घर के अंदर पहले से मौजूद है तो, जहां पर भी उसके छुपे होने की जानकारी मिलती है फिटकरी का पाउडर या फिटकरी को पानी में मिलाकर स्प्रे कर दीजिए। चूहा आपका घर छोड़कर चला जाएगा। 

home remedies for rat repellent 

पिपरमेंट एक ऐसे जादुई पदार्थ का नाम है जो 2 दिन के अंदर आपके घर से सारे चूहों को खदेड़कर बाहर निकाल देगा। आपको हर उसे स्थान पर पिपरमेंट का स्प्रे कर देना है जहां पर चूहों ने अपना अड्डा बना लिया है। 

home remedies for rats in car 

ऊपर बताया तीनों प्रयोग आप अपनी कार में भी कर सकते हैं। इसके अलावा एक और कमाल की चीज है। कपूर को चूहों के इलाके में रख दीजिए। चूहा कपूर की महक बर्दाश्त नहीं कर पता है। मौका मिलते ही उसे जगह को छोड़कर भाग जाता है। कपूर सिर्फ चूहा ही नहीं बल्कि कई प्रकार के वाइरस को खत्म करने के काम आता है। शायद यही कारण है कि कपूर को भगवान की पूजा में प्रयोग किया जाता है। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। हेल्थ रिलेटेड महत्वपूर्ण समाचार एवं आर्टिकल पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में Health पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !