भीषण गर्मी से राहत देने वाली खबर, मानसून की लोकेशन और पोजीशन पढ़िए - WEATHER FORECAST

भारत के विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी से जूझ रहे नागरिकों के लिए राहत देने वाली खबर है। बंगाल की खाड़ी से आए मानसून के बदले अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले न केवल केरल के आसमान में बल्कि पूरे नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, मेघालय और असम के अधिकांश हिस्सों सहित पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों के आसमान में दिखाई दे रहे हैं। 

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बदल ही बदल दिखाई दे रहे हैं

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों, केरल के अधिकांश हिस्सों, माहे, दक्षिण तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मालदीव के शेष हिस्सों और कोमोरिन क्षेत्र; बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व के कुछ और हिस्से, संपूर्ण नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्से और त्रिपुरा, मेघालय और असम के अधिकांश हिस्से में और  इस प्रकार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आज 30 मई, 2024 को केरल में प्रवेश कर चुका है।

भारत में मानसून का पूर्वानुमान

अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और असम और मेघालय के शेष हिस्से और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्से मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

  • उत्तर-पूर्व असम और उसके आस-पास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।
  • उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ एक चक्रवाती परिसंचरण है।
  • उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण से एक निम्न दबाव की रेखा उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और निचले स्तरों पर पश्चिम बंगाल से होते हुए पश्चिमी बांग्लादेश तक फैली हुई है।
  • पश्चिम मध्य अरब ओमान तट पर एक चक्रवाती परिसंचरण है।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अक्षांश 8° उत्तर के पास एक कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

भारत मौसम का पूर्वानुमान

  • अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, असम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।
  • तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
  • उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।
  • राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • 30 मई को पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति हो सकती है और उसके बाद इसमें कमी आयेगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !