कल का मौसम - पढ़िए किन राज्यों में लू चलेगी और किन राज्यों में भारी बारिश होगी - WEATHER FORECAST

भारत के कुछ इलाकों में आसमान से आग की बारिश हो रही है। अगले दो दिनों में तापमान और अधिक बढ़ने की संभावना है। कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के आसपास चल जाएगा। वहीं दूसरी तरफ भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इधर सेटेलाइट से पता चला है कि बंगाल की खाड़ी के अंदर एक नया तूफान जन्म ले रहा है। अगले 12 घंटे के भीतर यह तूफान समुद्र के गर्भ से बाहरनिकल आएगा। 

भारत के कितने राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट

  • असम एंव मेघालय में भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है।
  • गंगेय पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) की संभावना है। 
  • अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। 
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंव त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है।
  • उप-हिमालय पश्चिम बंगाल एंव सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। 
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एंव त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। 

भारत के इन राज्यों में आसमान से आग की बारिश

  • जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।
  • पंजाब, असम और मेघालय तथा मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात राज्य, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान के कई/अधिकांश हिस्सों में लू से गंभीर लू चलने की संभावना है।
  • हरियाणा-चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश; पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, दिल्ली में लू चलने की संभावना है। 

मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में रेड-अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत में शुक्रवार को औसत अधिकतम तापमान 49 और न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस रहा। बता दें कि 25 मई से नौतपा शुरू हो गया है और यह 2 जून तक रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में एक नया तूफान जन्म ले रहा है

बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव अगले 12 घंटों में Cyclone बनने की संभावना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि गति धीमी हो गई है, इसलिए हमें रविवार को बाद में भूस्खलन की आशंका है। 

मानसून कहां तक पहुंचा, ताजा रिपोर्ट

दक्षिण पश्चिम मॉनसून आज 25 मई को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा।

मानसून की जीपीएस लोकेशन

मानसून की उत्तरी सीमा 05°N/60°E, 06°N/70°E, 7°N/75°E, 8°/90°E 13°N/BS पूर्व 17°N से होकर गुजरती रहती है। /90° पूर्व, 20° उत्तर/95' पूर्व, 23° उत्तर/ 100 पूर्व (अनुलग्नक IV)।

मानसून की फिटनेस रिपोर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। 

ताकतवर हो गया है तूफान, आज रात टकराएगा

पश्चिम बंगाल: दक्षिण 24 परगना के सुंदरबन में मौसम में बदलाव देखा गया। IMD के अनुसार, चक्रवात 'रेमल' अगले कुछ घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराएगा।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !