BNS 204 IPC 170 - सरकारी ऑफिसर का पद धारण करना कब अपराध माना जाता है और कब नहीं

जब कोई लोक सेवक किसी विशिष्ट पद पर होता है तो उसे बहुत ही विशिष्ट अधिकार प्राप्त होते है जैसे कि विभागों के कर्मचारी का ट्रांसफर करना, अनुचित कार्य के लिए उन्हें सेवा से बर्खास्त कर देना, राजस्व कर लेना आदि। ऐसे में कोई किसी लोक सेवक का रूप धारण करके कोई अपराध करता है तो वह किस कानून के अंतर्गत अपराध होगा जानिए -

भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 204 एवं भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 170 की परिभाषा

जो कोई व्यक्ति किसी लोक सेवक का रूप धारण करके कोई अपराध करेगा या करने का प्रयास करेगा या स्वयं को कोई विशिष्ट अधिकारी बताकर कोई अवैध कार्य करेगा या करने का प्रयास करेगा वह व्यक्ति BNS की धारा 204 एवं IPC की धारा 170 के अंतर्गत दोषी होगा।
जानिए BNS की धारा 204 एवं IPC की धारा 170 कब लागू होती है:-
यह धारा को लागू होने के लिए दो मुख्य बाते होना चाहिए 
1. किसी विशिष्ट लोक सेवक या अधिकारी का रूप धारण किया गया है, वास्तव मे वह व्यक्ति विशिष्ट लोक सेवक नहीं था। 
2. पद से संबंधित कोई अपराध किया गया हो या उससे ही संबंधित किसी अपराध करने का प्रयास किया गया हो।

उदाहरण :- अगर कोई व्यक्ति स्वयं को CID का ऑफिसर बताकर ट्रेन में फ्री यात्रा करता है, तब वह व्यक्ति लोक सेवक का रूपांतरण के अपराध से दोषी नहीं होगा, लेकिन यदि वह व्यक्ति स्वयं को सीआईडी ऑफिसर बताते हुए किसी अपराध की इन्वेस्टीगेशन करता है, अथवा किसी भी पक्ष को प्रभावित करने का प्रयास करता है, अथवा डिपार्टमेंट के किसी कर्मचारी या अधिकारी पर दबाव बनाता है, किसी भी प्रकार की विभागीय गतिविधि में हस्तक्षेप करता है अथवा भागीदारी करता है, तब ऐसा व्यक्ति BNS की धारा 204 एवं IPC की धारा 170 के अपराध से दोषी होगा।

Bharatiya Nyaya Sanhita Section 204 or Indian Penal Code Section 170 Provision of punishment

यह अपराध संज्ञेय एवं अजमानतीय होते हैं अर्थात पुलिस थाने में इस अपराध के खिलाफ डायरेक्ट एफआईआर दर्ज होगी, या लोक सेवक किसी भी न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष परिवाद (शिकायत) भी दर्ज करवा सकता है। इन अपराध की सुनवाई किसी भी मजिस्ट्रेट द्वारा की जाती है। इस अपराध के लिए अधिकतम दो वर्ष की कारावास या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। लेखक ✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद)। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी केवल शिक्षा और जागरूकता के लिए है। कृपया किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से पहले बार एसोसिएशन द्वारा अधिकृत अधिवक्ता से संपर्क करें।

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !