कल का मौसम - आसमान में बड़ा गड़बड़ झाला चल रहा है, बादलों की गिरोहबंदी हो रही है - WEATHER

भारत और उसके आसपास खासकर उत्तर और दक्षिण में आसमान में बड़ा गड़बड़ ज्यादा चल रहा है। यदि हिमालय नहीं होता तो पता नहीं उत्तराखंड और हिमाचल का क्या होता। आसमान में बड़े पैमाने पर बादलों की गिरोह बंदी हो रही है। 2 चक्रवात बादलों को भारत के कई इलाकों में सर्कुलेट कर रहे हैं और फिर अरब सागर भर-भर कर मॉइश्चर भेज रहा है। 

पढ़िए आपके आसमान में क्या चल रहा है

भारत में जब सर्दी का मौसम चलता है तब भूमध्य सागर और अंध महासागर से तूफ़ान उठता है जिसे कैस्पियन सागर से मॉइश्चर मिलता है और हिमालय को पार करते हुए यह तूफानी हवाएं जब भारत में प्रवेश करती है तो कड़ाके की ठंड पड़ती है। भारत में मौसम बदल गया है परंतु इस तूफान के बादलों ने अब तक अपना रास्ता नहीं बदला है। बार-बार भारत की तरफ बढ़ रहे हैं। कुछ बदल ईरान से भारत की तरफ आ रहे हैं। 

बादलों का सरकुलेशन और उनमें वाटर सप्लाई

इस प्रकार आसमान में भरपूर संख्या में बदल मौजूद है। उधर पाकिस्तान की आसमान में और इधर महाराष्ट्र के आसमान में 1-1 चक्रवात है। यह दोनों चक्रवात बादलों को भारत के कई इलाकों के आसमान में फेंक रहे हैं। अपना अरब सागर भी इनके साथ शामिल हो गया है। भर-भर कर मॉइश्चर भेज रहा है। बादलों में पानी भरता जा रहा है। अब बादलों का यह गिरोह कितने हिस्सों में बटेगा और कहां-कहां पर कहर बनकर बरसेगा फिलहाल कहा नहीं जा सकता, लेकिन जो कुछ भी होगा इस सप्ताह में हो जाएगा। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी के साथ मंडला, बालाघाट, सिवनी जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना है। राजधानी भोपाल में भी बारिश होने का अनुमान है, 24 अप्रैल को भी बादल छाए रह सकते है। यह पूर्वानुमान ताजा सैटेलाइट इमेज के आधार पर लगाया जा रहा है। इसमें परिवर्तन भी हो सकता है और उपरोक्त जिलों के आसपास वाले जिलों में भी आंधी बारिश की स्थिति बन सकती है। 

  • महाराष्ट्र के विदर्भ में तूफानी आंधी बारिश वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। नागरिकों को बताया है कि ऐसी संकट की स्थिति से बचने के लिए क्या करेंगे। 
  • छत्तीसगढ़ के दक्षिण वाले इलाके में बादलों की गतिविधियां देखी जा रही है। आंधी और बारिश की संभावना है परंतु यह स्थिति कितनी गंभीर होगी, फिलहाल कहा नहीं जा सकता है। 
  • जम्मू कश्मीर में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित भारत के उत्तर और पश्चिम में आंधी और बारिश की स्थिति बनी रहेगी। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भारत देश से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में National पर क्लिक करें। 
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !