HANUMAN JAYANTI 2024 - मुहूर्त टाइम, व्रत पूजा विधि एवं कथा

देवाधिदेव महादेव के रुद्र अवतार एवं चिरंजीवी श्री राम भक्त हनुमान का जन्म उत्सव दिनांक 23 अप्रैल दिन मंगलवार, चैत्र मास, शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पूरी दुनिया में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। ब्रह्मा जी ने भी निर्धारित किया है कि इस साल श्री राम भक्त हनुमान का जन्म उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाए इसलिए पूर्णिमा की तिथि पूरे 25 घंटे तक रहेगी। यह बेहद दुर्लभ होता है। शनि की साडेसाती से पीड़ित लोगों के लिए यह दिन क्षमा प्रताप और कष्ट से मुक्ति का है। 

हनुमान जन्मोत्सव शुभ मुहूर्त टाइम 

पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल को तड़के 3:25 बजे से शुरू होगी और 24 अप्रैल को सुबह 5:18 बजे तक रहेगी। मंगलवार सुबह 5:41 से 7:19 बजे तक मेष लग्न रहेगा। इसके बाद वज्र योग शुरू होगा, जो अगले दिन सुबह 4:57 बजे तक रहेगा। चित्रा नक्षत्र भी पूर्णिमा की सुबह से रात 10:32 बजे तक रहेगा। हनुमान पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9:03 से 10:41 बजे तक रहेगा। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4:20 से 5:04 बजे तक और अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:53 से दोपहर 12:46 बजे तक रहेगा। इस प्रकार मंगलवार के दिन, चित्रा नक्षत्र और वज्र योग में हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाना अत्यंत शुभ होगा।

हनुमान जयंती की व्रत एवं पूजन विधि - Hanuman Jayanti's fasting and POOJAN VIDHI 

हनुमान जयंती के दिन उपवास रखने वालों को एक दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, साथ ही कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। इस दिन भक्तजन मंदिरों में अपने आराध्य देव के दर्शन करने और उनका आशीष लेने जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इन्हें जनेऊ भी पहनाया जाता है और  इनकी मूर्तियों पर सिंदूर और चांदी का व्रक भी चढ़ाते हैं। कहा जाता है राम की लंबी उम्र के लिए हनुमानजी अपने शरीर पर सिंदूर लगा लिया था और इसी कारण उन्हें भक्तों का सिंदूर चढ़ाना बहुत अच्छा लगता है। संध्या के  ..समय दक्षिण मुखी हनुमान मूर्ति के सामने शुद्ध होकर हनुमानजी के चमत्कारी मंत्रों का भी जाप किया जाए तो यह बहुत फलदाई होता है हनुमान जयंती पर हनुमान चालिसा और रामचरितमानस के सुंदरकाण्ड पाठ को पढना भी हनुमानजी को प्रसन्न करता है। 

राम नाम की महिमा का वर्णन और उनके काम के लिए हनुमानजी आज भी पृथ्वी पर सशरीर विराजमान हैं, इस बात का प्रमाण महाभारत में मिलता है। हनुमानजी कलियुग के अंत तक धर्म की रक्षा के लिए पृथ्वी पर रहे बजरंगबली चिरायु हैं, भगवान राम ने इन्हें वरदान दिया है। कहते हैं धरती पर जहां भी रामकथा का आयोजन होता है, वहां हनुमानजी किसी ना किसी रूप में मौजूद होते हैं इसलिए रामजी की पूजा में हनुमान जी पूजा जरूर होती है।

हनुमान जी की जन्म कथा - The birth story of Hanuman ji

समुद्रमंथन के बाद भगवान शिव ने भगवान विष्णु का मोहिनी रूप देखने की इच्छा प्रकट की थी। जो उन्होनें समुद्र मंथन के दौरान देवताओं और असुरों को दिखाया था। उनकी इच्छा का पालन करते हुए भगवान बिष्णु ने मोहिनी रूप धारण कर लिया। भगवान बिष्णु का आकर्षक रूप देखकर शिवजी कामातुर हो गए और उन्होंने अपना वीर्यपात कर दिया। पवनदेव ने शिवजी के वीर्य को वानर राजा केसरी की पत्नी अंजना के गर्भ में प्रविष्ट कर दिया। इस तरह अंजना के गर्भ से वानर रूप हनुमान का जन्म हुआ। उन्हें शिव का 11वां रूद्र अवतार माना जाता है। 

हनुमान जयंती पर पूजन का महत्व 

भक्‍त हनुमान को मनाने के लिए किसी विशेष प्रकार की पूजा या फिर अर्चना की आवश्‍यकता नहीं होती बस राम का नाम ही काफी है। लेकिन पंडितों के अनुसार कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्‍हें करने से अंजनी पुत्र श्री हनुमान प्रसन्‍न हो जाते हैं और साधक पर कृपा बरसाते हैं। ऐसे में चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर आप भी इन उपायों को अपनाकर प्रभु की कृपा के पात्र बन सकते हैं। तो आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं

इस दिन सुंदरकांड, हनुमानाष्‍टक, बजरंग बाण का पाठ करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। हनुमान जी को 5 देसी घी की रोटी का भोग लगाना चाहिए। जयंती के दिन रक्‍त दान करने से दुर्घटनाओं से बचे रहेंगे। किसी रोगी की सेवा करनी चाहिए। इससे आप निरोगी बने रहेंगे। घर के मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आकस्मिक संकटो से छुटकारा मिलता है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में religious पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !