GWALIOR NEWS - आगजनी के लिए संगम गार्डन जिम्मेदार, 300 लोग जिंदा जल सकते थे

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में शुक्रवार की रात संगम वाटिका और रंग महल गार्डन के बैंक्वेट में भड़की आग के लिए संगम गार्डन का मैनेजमेंट जिम्मेदार बताया गया है। चारों तरफ जलती हुई आग में 300 लोग फंसे हुए थे। यदि यह घटना 2 घंटे बाद होती तो लोगों को बचा पाना मुश्किल था। पब्लिक और एयरफोर्स के जवान, ऑलमोस्ट मौत से लड़ते हुए लोगों को जिंदा बचा ले और एजी ऑफिस इलाके में तेजी से फैलती हुई आग को कंट्रोल किया जा सका। 

धुएं का गुबार - लोगों का दम घुट रहा ​था

सबसे पहले संगम गार्डन के AC का कंप्रेसर ब्लास्ट हुआ। मैनेजमेंट ने मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं दिया था इसलिए यह हादसा हुआ है। इसे हादसा नहीं कहा जा सकता। मुख्यमंत्री निर्देश दे चुके हैं, अब सिर्फ कलेक्टर के एक्शन का इंतजार है। AC के कंप्रेसर के पास रसोई गैस सिलेंडर रखे हुए थे। आग की चपेट में आते ही रसोई गैस सिलेंडरों में ब्लास्ट होने लगा। घटना के समय संगम वाटिका में हल्दी - मेहंदी का कार्यक्रम चल रहा था। आग करीब 8:45 बजे लगी और कुछ ही देर में 30 बीघा में फैले मैरिज गार्डन और बैंक्वेट को चपेट में ले लिया। सवा 2 घंटे में रात 11 बजे तक सब कुछ जल चुका था। धुएं का गुबार ऐसा था कि लोगों का दम घुट रहा ​था। संगम गार्डन में कैटरिंग सर्विस के 25 कर्मचारियों के साथ हल्दी - मेहंदी सेरेमनी में आए मेहमान भी मौजूद थे। लोगों में भदगड़ मच गई। सभी बाहर गेट की ओर भागे।

एयरफोर्स और टेकनपुर का बल भी मौके पर आ गया था

घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी संज्ञान लेते हुए रात में ही अधिकारियों को निर्देश दिए। आसपास के शहर मुरैना, दतिया और भिंड से भी फायर ब्रिगेड की टीमें ग्वालियर पहुंच गई थीं। एयरफोर्स और टेकनपुर का बल भी मौके पर आ गया था। ग्वालियर के एजी ऑफिस पुल के पास संगम वाटिका और रंग महल शहर के दो सबसे बड़े और पॉश मैरिज गार्डन हैं। बताया जा रहा है कि रात 8 बजे के बाद संगम गार्डन में एसी के कम्प्रेशर में ब्लास्ट हुआ। इसके बाद आग भड़क गई। अंदर दो से तीन गैस सिलेंडर भी फटने की जानकारी है।

दीवारें तोड़कर आग बुझाई, लोगों को रेस्क्यू किया

फायर ब्रिगेड के कर्मचारी संगम वाटिका में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे थे, तभी हवा से आग तेजी से फैली और रंग महल गार्डन को भी चपेट में ले लिया। यहां काफी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे, जो अंदर फंस गए। दमकल और एसडीआरएफ की टीमों ने दीवारों को तोड़कर आग को बुझाया।

दोनों मैरिज गार्डन में आग बहुत तेजी से फैली है। करीब 40 मिनट में आग ने दोनों गार्डन को पूरी तरह चपेट में ले लिया था। मैरिज गार्डन में पूरा निर्माण लकड़ी, फोम, प्लास्टिक और कपड़े का था। इस वजह से आग बुझाने में काफी परेशानी आई।  

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !