Google Chrome browser बदल रहा है, पढ़िए नया फीचर कितना उपयोगी है

Google Chrome browser (desktop) में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं। Bookmarks, Reading List, and History columns तक पहुंचना अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है। क्रोम ब्राउज़र से साइड पैनल बटन हटा दिया गया है। नई फीचर को रोल आउट किया जा रहा है। इसके बाद आप अपने अधिकांश साइट पैनल फीचर्स क्रोम मेन्यू के माध्यम से ओपन कर सकेंगे। 

Google Chrome में साइट पैनल अब बड़े काम का है

इससे पहले तक क्रोम ब्राउज़र के साइड पैनल पर बुकमार्क ओपन होते थे और एक ड्रॉप डाउन आपको दूसरे पेजों तक पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता था। अब आप आप क्रोम ब्राउजर के किसी भी पेज पर राइट क्लिक करके रीडिंग मोड लॉन्च कर सकते हैं। गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर पर सन 2022 में साइड पैनल UI की शुरुआत की थी और धीरे-धीरे इसे अपने उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण बनता जा रहा है। Google Lens भी इसमें उपलब्ध है। 

Google Chrome चोरी छुपे डिजाइन किया गया था

शायद आप जानते होंगे, Google Chrome ने ना केवल Google को एक सर्च इंजन की इमेज से बाहर निकाला बल्कि इस प्रोजेक्ट के सिर सुंदर पिचाई को सफलता के शिखर तक पहुंचा दिया था। उस समय इंटरनेट एक्सप्लोरर और मोज़िला फायरफॉक्स दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउज़र थे। गूगल के फाउंडर्स अपना ब्राउज़र बनाना चाहते थे परंतु गूगल के सीईओ और इन्वेस्टर्स इसके लिए तैयार नहीं थे। इसी दौरान सुंदर पिचाई गूगल में इंटरव्यू देने पहुंचे और उन्होंने गूगल के अपने ब्राउज़र का समर्थन किया। इसी बात पर फाउंडर्स ने उनकी जॉब कंफर्म की और उन्हें चोरी छुपे ब्राउज़र डिजाइन करने के लिए कहा गया। 

Google Chrome की सफलता के बाद सुंदर पिचाई को पहले गूगल और फिर उसकी पैरंट कंपनी अल्फाबेट का CEO बनाया गया। AI की दौड़ में पिछड़ जाने और AI का प्रयोग शुरुआती दौर में असफल हो जाने के कारण सुंदर पिचाई की कुर्सी खतरे में चल रही है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !