कल का मौसम - भारत के 20 राज्यों में आंधी-बारिश और बादल, कई इलाकों में लू चलेगी - WEATHER FORECAST

अगले 7 दिनों में भारत देश के विभिन्न राज्यों में दो प्रकार के मौसम दिखाई देंगे। भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर और दक्षिण से उठने वाले बादल 20 राज्यों के कुछ इलाकों में आंधी और बारिश का कारण बनेंगे और कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे, जिसके कारण मौसम अच्छा और तापमान कम हो जाएगा, लेकिन भारत के कुछ दूसरे इलाकों में तापमान लगातार बढ़ता रहेगा और लू चलेगी।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

एमपी मौसम विभाग के अनुसार,  वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के असर से 6 से 8 अप्रैल के बीच भोपाल, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी, खंडवा, हरदा, सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, शहडोल, अनूपपुर, रीवा और मऊगंज में हल्की बारिश भी हो सकती है. इन जिलों में 30 से 40 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी भी चल सकती है। इस दौरान ग्वालियर चंबल और जबलपुर में कहीं कहीं ओले भी गिर सकते है। अगले हफ्ते से तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी।

अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और अगले 7 दिनों के दौरान उत्तराखंड में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तरी बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी असम और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र पर स्थित है। एक ट्रफ बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश तक आ रहा है। इसके कारण महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बारिश होगी।

अरुणाचल प्रदेश में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ छिटपुट तूफान और बिजली गिरने की संभावना है; अगले 7 दिनों के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी। अरुणाचल प्रदेश में 06 अप्रैल, 2024 को बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

  • असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 
  • अगले 2 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। 
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड एवं बिहार में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 
  • मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है।
  • कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। 

प्री-मॉनसून की गतिविधियां

मध्य और पूर्वी भारत में मार्च में कुछ देर के लिए बारिश, गरज के साथ बारिश और यहां तक ​​कि ओलावृष्टि भी हुई। हालाँकि, पिछले कुछ दिनों में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ शुष्क मौसम देखा गया है। चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने की चाहत रखने वालों के लिए राहत की उम्मीद है, क्योंकि जल्द ही प्री-मॉनसून गरज के साथ बारिश शुरू होने की उम्मीद है। ये बारिश सबसे पहले मध्य भारतीय राज्यों विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होगी। फिर वर्षा बेल्ट धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ेगी, जो ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को कवर करेगी। तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी कुछ वर्षा होने की उम्मीद है।

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !