कलेक्टर हो तो ऐसा, एक साथ 18 स्कूलों के खिलाफ FIR के आदेश - MP NEWS

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में कलेक्टर ने चेतावनी जारी की है कि यदि किसी प्राइवेट स्कूलों ने, किताब या यूनिफॉर्म खरीदने के लिए पेरेंट्स पर किसी भी प्रकार का दबाव बनाया तो उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा परंतु सिर्फ जबलपुर कलेक्टर ने पेरेंट्स की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए 18 प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ मामला दर्ज करने की आदेश जारी कर दिए। सिर्फ इतना ही नहीं, शिकायत करने वाले पेरेंट्स के नाम गोपनीय रखे गए हैं। 

मध्यप्रदेश निजी वि‌द्यालय (फ़ीस तथा अन्य संबंधित विषयों का विनियमन) अधिनियम 2017 की धारा 6 एवं 9 

कार्यालय कलेक्टर एवं ज़िला दंडाधिकारी जबलपुर से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार,  निजी स्कूल प्रबंधन द्वारा पाठ्य पुस्तकें, अन्य स्टेशनरी सामग्री, यूनिफार्म, टाई, जूते आदि अधिक मूल्य पर चयनित दुकान विशेष से क्रय करने के लिए अनुचित दबाव बनाये जाने की शिकायत प्राप्त होने पर निम्नलिखित 18 स्कूलों के प्रबंधन के विरुद्ध मध्यप्रदेश निजी वि‌द्यालय (फ़ीस तथा अन्य संबंधित विषयों का विनियमन) अधिनियम 2017 की धारा 6 एवं 9 के तहत प्रकरण दर्ज विधिक कारवाई प्रारंभ कर दी गई है। 

स्टेमफील्ड इन्टरनेशनल स्कूल के खिलाफ नियम विरुद्ध फीस वृद्धि का मामला

स्टेमफील्ड इन्टरनेशनल स्कूल विजयनगर जबलपुर के विरुद्ध नियम विरुद्ध विगत वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत फ़ीस वृ‌द्धि किए जाने की शिकायत को भी संज्ञान में लिया गया है। शिकायत सही पाए जाने पर स्कूल प्रबंधन के विरुद्ध 2 लाख रुपये तक की शास्ति अधिरोपित करने के साथ-साथ स्कूल की मान्यता को भी निलंबित अथवा रद्द करने का निर्णय लिया जा सकता है। 

प्राप्त शिकायत की जाँच और खुली सुनवाई कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जाँच समिति द्वारा की जाएगी। खुली सुनवाई में अभिभावकों और अन्य संबंधित पक्षकारों को साक्ष्य और कथन प्रस्तुत करने का मौका दिया जाएगा।
अभिभावक गण को अपना पक्ष गोपनीय तरीके प्रस्तुत करने का भी अवसर दिया जाएगा। 

जिन स्कूलों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए

1. श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल जबलपुर
2. सेंट एलायसिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पोली पठार जबलपुर
3. स्टेमफील्ड इन्टरनेशनल स्कूल विजयनगर जबलपुर
4. रेयान इन्टरनेशनल स्कूल जबलपुर
5. आर्किड इन्टरनेशनल स्कूल भेडाघाट रोड जबलपुर 
6. केयर पब्लिक स्कूल नेपियर टाउन जबलपुर
7. विजडम वैली स्कूल जबलपुर
8. माउंट लिटेरा जी स्कूल जबलपुर
9. सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल सदर जबलपुर
10. सेंट फ्रान्सिस हाईस्कूल खमरिया जबलपुर
11. क्राइस्ट चर्च कोएड स्कूल सालीवाडा जबलपुर
12. जुपिटर इन्टनेशनल स्कूल जबलपुर
13. आयडियल स्कूल जबलपुर
14. क्राइस्ट चर्च डायसियन स्कूल घमापुर जबलपुर
15. क्षितिज माडल हाईस्कूल जबलपुर
16. नचिकेता स्कूल जबलपुर
17. कमलादेवी पब्लिक स्कूल करौंद जबलपुर
18. लिटिल हार्ट स्कूल भेडाघाट चौराहा जबलपुर 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !