MP NEWS - राज्य शिक्षा केंद्र ने टॉप-12 डिजिटल डीएलएड जिलों के नाम जारी किए


मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा डीएलएड की ऑनलाइन पढ़ाई के मामले में सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वाले 12 जिलों के नाम जारी किए हैं। इसके साथ ही उन जिलों के नाम रिमाइंडर भी जारी किया है, जिनका प्रदर्शन सबसे खराब चल रहा है। 

मध्य प्रदेश के 12 सबसे अच्छे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान

डॉ संजय पटवा संयुक्त संचालक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा समस्त प्राचार्य अथवा संस्था प्रमुख जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के नाम जारी पत्र में बताया है कि, हर्ष का अनुभव हो रहा है कि कुछ जिलों से डी.एल.एड. पाठ्यक्रम के आवंटित प्रश्न पत्रों के इकाईवार वीडियो प्राप्त हुए है, जिसमें सराहनीय कार्य हुआ है। ये वीडियों डिजिटल क्लासरूम में तैयार हुए है और डी.एल.एड. विद्यार्थियों के साथ कक्षा में टी.एल.एम. और ऑडियों-वीडियों की क्लिपिंगस का उपयोग करते हुए बनाए गए है। ये जिले है- दतिया, रीवा, सतना, रायसेन, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, खंडवा, विदिशा, जबलपुर, शाजापुर, इंदौर। 

इसी पत्र में दूसरा कार्य वीडियो के साथ रीडिंग मटेरियल तैयार करने का था, जिससे वीडियों के साथ डी.एल.एड. विद्यार्थी मटेरियल का स्वः अध्ययन करें तथा परीक्षा की तैयारी उस इकाई पर उनकी पूरी हो सकें। इस उद्देश्य से रीडिंग मटेरियल को भी दृश्य सामग्री और चित्रों के साथ विभिन्न संदर्भों का उपयोग करते हुए तैयार किया जाना है। 

विभिन्न विषयों में शिक्षण कार्य के अनुभव के आधार पर आपके द्वारा पूर्ण क्षमता के साथ इस कार्य को पुनः पूरा किया जाना है। इस कार्य में जिले के अच्छे शिक्षकों को भी आप अपने कार्य में जोड़ सकते है तथा तद्‌नुसार गंभीरता से कार्य पूर्ण करके इस कार्यालय को हार्ड कॉपी तथा पेन ड्राइव में स्पीड पोस्ट से भेजना सुनिश्चित करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !