MP BOARD 12th RESULT DATE - माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल 10वीं - 12वीं के रिजल्ट की तारीख

Madhya Pradesh Board of Secondary Education bhopal द्वारा आयोजित दसवीं हाई स्कूल एवं 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल की वार्षिक परीक्षा के रिजल्ट की संभावित तारीख सामने आ गई है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के सूत्रों का कहना है कि मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। इस सप्ताह मूल्यांकन का काम खत्म हो जाएगा। 

MP BSE 10th High School 12th High Secondary School exam result date

मध्य प्रदेश बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन भोपाल के एक अधिकारी ने बताया कि, लोकसभा चुनाव अधिसूचना के कारण किसी भी प्रकार के सरकारी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है। मूल्यांकन का काम खत्म होने के बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि 8 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल के बीच दसवीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल वार्षिक परीक्षा का रिजल्टघोषित कर दिया। एमपी बोर्ड के रिजल्ट से संबंधित सभी अधिकृत एवं अन्य इंपॉर्टेंट न्यूज़, भोपाल समाचार डॉट कॉम पर नियमित रूप से अपडेट की जाएंगी। कृपया विजिट करते रहें।

15 से 20 अप्रैल तक जारी हो सकते है नतीजे

भोपाल से प्रकाशित कुछ अन्य प्रतिष्ठित समाचार पत्रों की रिपोर्ट की माने तो 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद नंबरों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी। यहां तय एजेंसी की टीम द्वारा अंकसूची में नंबर अपडेट किए जाएंगे। 15 से 20 अप्रैल तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। 

बोनस अंक मिलेंगे
इस बार कक्षा 10वीं में अंग्रेजी विषय और 12वीं के छात्रों को रसायनशास्त्र (Chemistry) में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। गणित में चार प्रश्नों के उत्तर में गलती होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे।
केमिस्ट्री के सेट A का प्रश्न पाठ्यपुस्तक से बाहर से प्रश्न पूछे जाने के कारण एक बोनस अंक मिलेगा। अंग्रेजी माध्यम में अनुवाद की त्रुटि होने के कारण प्रश्न के अर्थ बदल जाएगा, ऐसे में विद्यार्थियों को एक अंक का बोनस मिलेगा।
गणित में सेट ए का उत्तर क्रमांक 10, सेट बी में उत्तर क्रमांक 15, सेट सी में उत्तर क्रमांक 7 व सेट डी में उत्तर क्रमांक 13 के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार किया गया है। इसी तरह 12वीं के सात विषयों के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं, ऐसे में तीन लाख से अधिक विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !