Business ideas - सरकारी नौकरी जैसी सिक्योरिटी वाली दुकान, सरकारी अधिकारी की सैलरी से दोगुनी कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यदि आप प्राइवेट सेक्टर में JOB करते हैं। आपके पास सरकारी नौकरी नहीं है और अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों रुपए कैपिटल इन्वेस्टमेंट भी नहीं है। तो निश्चित रूप से सैलेरी इंक्रीमेंट के लिए, अपनी जॉब और पोजीशन बचाए रखने के लिए आपके सेल्फ रिस्पेक्ट को सुसाइड करना ही पड़ता होगा। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें व्यापार का परंपरागत जोखिम नहीं है बल्कि सरकारी नौकरी जैसी सिक्योरिटी है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

Service Outsourcing तो आपने सुना ही होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जो सरकारी नौकरी की तरह सिक्योर्ड है। ऑफिस की पॉलिटिक्स नहीं है। काम करने की आजादी है और सबसे अच्छी बात है कि आप जितना काम करेंगे, उतना पैसा कमा सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में कंपनियां अपने एम्पलाइज को बदल देती है लेकिन सर्विस आउटसोर्सिंग में एम्पलाइज, कंपनी बदल देते हैं। उन्हें किसी कंपनी से डर नहीं लगता। 

सर्विस आउटसोर्सिंग क्या होता है

जैसा कि नाम से स्पष्ट होता है अपनी सेवाओं को आउटसोर्स करना। यह एक व्यावसायिक रणनीति है जिसे अब दोनों पक्षों की ओर से काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ सालों पहले तक TCS जैसी बड़ी कंपनियां सर्विस आउटसोर्सिंग का काम किया करती थी परंतु अब इंडिविजुअल्स डायरेक्ट कमा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए आपको PAYROLL बनाना आता है। पुराना तरीका यह है कि आप आप किसी कंपनी के HR डिपार्टमेंट में काम करें या फिर किसी HR कंपनी में JOB करें, परंतु सर्विस आउटसोर्सिंग के तहत आप एक साथ कई कंपनियों के लिए PAYROLL बनाने का काम करेंगे। रेगुलर एम्पलाई यदि ₹50000 सैलरी लेता है तो आप केवल ₹25000 लेंगे। इस प्रकार यदि आपने चार कंपनियों के लिए काम किया तो आपकी सैलरी ₹100000 हो जाएगी और किसी एक कंपनी पर आपकी डिपेंडेंसी खत्म हो जाएगी। 

कंपनी आपको क्यों आउटसोर्स करेंगी

किसी भी कंपनी के लिए एम्पलाई की सैलरी बड़ी समस्या नहीं होती बल्कि कैंपस में उस एम्पलाई की टेबल सबसे बड़ी समस्या होती है। प्रत्येक एम्पलाई की टेबल के लिए प्रॉपर्टी के एक छोटे हिस्से की जरूरत होती है। इलेक्ट्रिसिटी, साफ सफाई, मेंटेनेंस और दूसरे कई प्रकार के खर्च होते हैं। इस सबके अलावा सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि एम्पलाइज के बीच में गुटबाजी शुरू हो जाती है। कुछ एम्पलाइज अपने बॉस को खुश करने के लिए काम के अलावा दूसरे तरीकों का उपयोग करने लगते हैं। कंपनी में काम का माहौल बना कर रखना, मैनेजमेंट के लिए बड़ी चुनौती बन जाता है। एक सर्विस आउटसोर्स कर देने से यह सारी समस्या सॉल्व हो जाती है। कंपनी को एक ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो अपने घर पर, कंपनी की प्रॉपर्टी का उपयोग किए बिना काम करता है और सिर्फ काम करता है। रेगुलर एम्पलाई की तुलना में सैलरी भी कम देनी पड़ती है। 

सर्विस आउटसोर्सिंग के फायदे 

  • कंपनी की लागत कम होती है आपकी इनकम बढ़ जाती है। 
  • आपकी एफिशिएंसी में सुधार होता है, कंपनी के संसाधनों पर बोझ काम हो जाता है। 
  • आपके पास अच्छी कंपनियों का चुनाव करने का विकल्प होता है और कंपनी को विशेषज्ञ की सेवा मिल जाती है। 
  • नई क्षमताओं का विकास होता है। गोपनीयता भंग होने का खतरा नहीं रहता। 

सर्विस आउटसोर्सिंग के तहत किए जाने वाले काम

  • Customer service 
  • Technical support 
  • Data entry 
  • Finance and accounts 
  • Human resource 
  • Sales and marketing 
  • Research and development 
  • Production and Manufacturing 

Service outsourcing शुरू करने के लिए लीगल फॉर्मेलिटी

किसी लीगल फॉर्मेलिटी की जरूरत नहीं है। आप अपने इंडिविजुअल नाम से काम शुरू कर सकते हैं। जब आपके क्लाइंट्स की संख्या 10 से अधिक हो जाए अथवा जब आपका टर्नओवर 20 लाख रुपए वार्षिक से अधिक हो जाए। तब आप अपनी बिजनेस फर्म रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जब आपके क्लाइंट्स की संख्या 500 से अधिक हो जाए तब आपको अपनी कंपनी बनाने के बारे में विचार करना चाहिए। कुल मिलाकर सर्विस आउटसोर्सिंग शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की लीगल फॉर्मेलिटी की जरूरत नहीं है। आप एक इंडिविजुअल की तरह काम शुरू कर सकते हैं। 

बिजनेस टूल्स - विजिटिंग कार्ड, लेटर हेड और सिंगल पेज की वेबसाइट जो फ्री में बन जाती है। 
मार्केटिंग टूल्स - गूगल बिजनेस, लिंक्ड इन, ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्टरी में लिस्टिंग, Google Ads.

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सर्विस आउटसोर्सिंग जैसे भगवान का आशीर्वाद है। आप अपनी पढ़ाई और हॉस्टल आदि का खर्चा खुद निकाल सकते हैं। यदि आपने किसी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर ली है और कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं तो उसी से संबंधित सर्विस आउटसोर्सिंग का काम भी कर सकते हैं। यदि अपना स्टार्टअप करने का मन बना लिया है और उसके लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है। कहीं से फंडिंग भी नहीं मिल रही है तो सर्विस आउटसोर्सिंग के माध्यम से अपने स्टार्टअप के लिए पैसा कमा सकते हैं। वैसे सर्विस आउटसोर्सिंग अपने आप में आपका एक बढ़िया स्टार्टअप हो सकता है। आपको केवल काम करने के लिए टीम बनानी है। कंपनी और क्लाइंट्स से कांटेक्ट करना और पेमेंट कलेक्ट करना आपका काम है। बाकी सब आपकी टीम कर देगी। 

business ideas for women in india 

हाउसवाइफ महिलाएं जिन्हें परिवार की जिम्मेदारियां के कारण घर छोड़कर ऑफिस जाने में परेशानी होती है और सिर्फ इसी कारण से स्किल्ड होने के बावजूद इंडिपेंडेंस नहीं हो पा रही है तो सर्विस आउटसोर्सिंग के माध्यम से अपना काम शुरू करके अपनी पहचान बना सकते हैं। अपनी कमाई कर सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि, व्हाट्सएप और फेसबुक को छोड़कर Linkedin पर एक्टिव हो जाना है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। एक बढ़िया सा ऑफिस और वर्कशॉप बनाइए। आपके संपर्क में जितने भी क्लाइंट हो सकते हैं, उनके पास जो भी काम है, उसे लेकर अपनी टीम से करवाइए। केवल अपने शहर में नहीं बल्कि देश भर में और भारत के अलावा दुनिया की किसी भी देश से आप काम ले सकते हैं। आप बड़े पैमाने पर अपनी सर्विस आउटसोर्सिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

इंडिविजुअल सर्विस आउटसोर्सिंग कॉन्सेप्ट में तो सौ प्रतिशत प्रॉफिट मार्जिन है। कंपनियों से जो कुछ भी मिलेगा 100% आपका है। आपको अपने घर से काम करना है। किसी ऑफिस या दुकान का किराया नहीं देना। कमर्शियल बिजली का बिल नहीं देना। कन्वेंस में आपका कुछ भी खर्चा नहीं होगा। यदि आप एक टीम लीडर के तौर पर काम शुरू करते हैं अथवा आप बड़े पैमाने पर अपनी सर्विस आउटसोर्सिंग एजेंसी शुरू करना चाहते हैं तब आपका ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन 50% तक और नेट प्रॉफिट मार्जिन 25% तक हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !