Government jobs - 10वीं 12वीं पास बिना परीक्षा के भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का तरीका

यदि आप कक्षा 10 हाई स्कूल अथवा कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में है तो यह समाचार आपकी मनोकामना पूरी कर सकता है। इसमें आपको बताया गया है कि बिना परीक्षा पास किए भी आप भारतीय रेलवे में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

10वीं 12वीं वालों के लिए सरकारी नौकरी

दक्षिण तो रेलवे के तहत अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा बल्कि मेरिट के आधार पर मौका मिल जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अधिकृत वेबसाइट का यूआरएल इसी समाचार में उपलब्ध कराया गया है। रिक्त पदों की कुल संख्या 2860 है। आयु सीमा 15 से 24 वर्ष, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 28 फरवरी घोषित की गई है। आईटीआई और एमएलटी वालों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। 

रिक्त पद और निर्धारित योग्यता की जानकारी

फिटर: उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए।
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक): जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 10वीं (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) पास होना चाहिए।
मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन: किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए।

दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट 
sr.indianrailways.gov.in  

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !