Investment - म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न और बैंक एफडी जैसी सिक्योरिटी

ज्यादातर भारतीय नागरिक मानते हैं कि, शेयर बाजार में सीधे निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है लेकिन म्यूचुअल फंड सही है। म्यूचुअल फंड में आप कई प्रकार से निवेश कर सकते हैं। इसमें से SIP सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। जबकि कुछ लोग सब म्यूचुअल फंड में LUMPSUM इन्वेस्टमेंट करते हैं। इन दोनों में से LUMPSUM इन्वेस्टमेंट करने वाले ज्यादा रिटर्न प्राप्त करते हैं क्योंकि वह म्यूचुअल फंड में उस समय इन्वेस्टमेंट करते हैं जब मार्केट थोड़ा डाउन होता है। हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसमें LUMPSUM से भी ज्यादा रिटर्न कमाया जा सकता है और आपका इन्वेस्टमेंट, बैंक की फिक्स डिपाजिट की तरह लगभग सुरक्षित भी होता है। 

म्यूचुअल फंड में SIP का नुकसान 

म्यूचुअल फंड में SIP सबसे आसान स्कीम है। हर महीने की एक निश्चित तारीख को आपके बैंक अकाउंट से एक निश्चित रकम म्यूचुअल फंड में चली जाती है। सुविधा यह है कि आपको कुछ भी देखने की जरूरत नहीं पड़ती परंतु इसका सबसे बड़ा नुकसान है यह है कि, जब मार्केट हाई होता है। तब भी आपका पैसा स्टॉक मार्केट में निवेश हो जाता है। इस तरह की इन्वेस्टमेंट पर, थोड़ा कम रिटर्न मिलता है। क्योंकि म्यूचुअल फंड एक लांग टर्म इन्वेस्टमेंट है, इसलिए थोड़ा कम रिटर्न भी 15 साल बाद काफी असर दिखाता है। 

म्यूचुअल फंड में LUMPSUM इन्वेस्टमेंट का फायदा

जो लोग अपने इन्वेस्टमेंट के प्रति संवेदनशील होते हैं वह मार्केट पर नजर रखते हैं और जब मार्केट डाउन होता है तब एक साथ 3-4 SIP का पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। इसके कारण उन्हें SIP की तुलना में हाई रिटर्न मिलता है। 

म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न और बैंक एफडी जैसी सिक्योरिटी 

यदि आप म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा और जागरूक होना होगा। सबसे पहले अपना डिमैट अकाउंट खोलना होगा। अब यह बहुत आसान हो गया है। इसके बाद EMKAY या इसके जैसी दूसरी एजेंसी की रिपोर्ट पर ध्यान देना होगा। EMKAY की रिपोर्ट बताती है कि म्यूचुअल फंड, किन कंपनियों में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। आप उन्हीं कंपनियों में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको म्यूचुअल फंड की फीस नहीं देनी पड़ेगी। शेयर मार्केट का पूरा प्रॉफिट आपकी पॉकेट में आएगा। इस प्रकार के इन्वेस्टमेंट को सुरक्षित माना जा सकता है क्योंकि म्यूचुअल फंड किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल कर लेते हैं। EMKAY की रिपोर्ट का फायदा यह है कि, आपको किसी भी कंपनी की जांच पड़ताल नहीं करनी पड़ेगी। 

यह रही उन कंपनियों की लिस्ट जिसमें सबसे ज्यादा म्यूचुअल फंड ने निवेश किया है

  • TCS, ICICI Bank
  • Infosys, Maruti Suzuki
  • RIL, HDFC Bank
  • SBI, Titan, Axis Bank, M&M, NTPC
  • HCL Tech, ITC, L&T
  • Sun Pharma, Tech Mahindra, UltraTech Cement,
  • HUL, Bajaj Finance
  • Persistent Systems, LTIMindtree, Kotak Mahindra Bank, Indusind Bank, Coforge, Bharti Airtel, Bharat Electronics
  • Nestle, Federal Bank, Cholamandalam Investment & Finance, Tata Motors, Tata Steel
  • Hindalco, Cipla
  • Indian Hotels, Mphasis, TVS Motor, Bajaj Auto, Dr Reddy's
  • Power Grid, SBI Life, Abbott India, Asian Paints, Coal India, Dixon Technologies, Eicher Motors, Jubilant Foodworks
  • (As of November 2023) Source: Emkay MF Tracke 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !