CTET Preparation Tips in Hindi - अपठित गद्यांश पद्यांश को कैसे सॉल्व करें PART 10

CTET JANUARY 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होना है और अब कैंडीडेट्स का पूरा ध्यान अपने Revision और OMR Practice पर ही होना चाहिए। आज हम CTET PAPER 1 & 2 में अपठित गद्यांश एवं पद्यांश को सॉल्व करने के सबसे सरल तरीके का रिवीजन कर लेते हैं।

CTET PREPARATION TIPS FOR UNSEEN PASSAGE PAPER 1 & 2 

यह एक ऐसा Section है जो काफी आसान होता है और स्कोरिंग भी है पर थोड़ा सा टाइम टेकिंग होता है।ऑनलाइन एग्जाम के कंपेरटिवली ऑफलाइन एग्जाम में पैसेज सॉल्व करना ज्यादा आसान होता है क्योंकि Passage हमें सामने दिखाई देता है और बार-बार स्क्रोल नहीं करना पड़ता।

CTET EXAM में पहली बार पढ़ने में पैसेज आसानी से समझ में नहीं आता क्योंकि पेपर की लैंग्वेज काफी टफ होती है। इसलिए उसे कम से कम दो बार तीन बार पढ़ना ही पड़ता है और उसके लिए आपको पूरे पेपर में से कहीं ना कहीं से Time चुराना ही पड़ेगा।

पैसेज को सॉल्व करने का सबका अपना-अपना तरीका होता है परंतु सीटेट में आने वाले पैसेज कोई साधारण पैसेज नहीं होंगे जिनमें से आपको आसानी से आंसर मिल जाएंगे। इसके लिए आपको अपना खुद का लॉजिक भी कहीं ना कहीं लगाना ही पड़ेगा।

मान लीजिए आप किसी Guest को Railway Station पर लेने के लिए जाते हैं और आप उन्हें नहीं पहचानते परंतु अगर आपको मालूम है कि उन्होंने कोई विशेष colour की शर्ट पहनी है तो आप आसानी से उन्हीं लोगों को देखेंगे जिन्होंने उस कलर की शर्ट पहनी होगी। तो बस यही काम आपको पैसेज सॉल्व करने में भी करना है। आपको पहले पैसेज के नीचे दिए गए क्वेश्चंस को पढ़ना है और क्वेश्चंस पढ़ने के बाद आपको पैसेज को पढ़ना है। जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि आपको आखिर ढूंढना क्या है।

अपठित गद्यांश / पद्यांश के कुछ उत्तर तो पैसेज में मिल जाएंगे परंतु कुछ उत्तर व्याकरण या शिक्षा शास्त्र से भी संबंधित होंगे इसके लिए आपको अपनी खुद की समझ से सॉल्व करना होगा।
पैसेज के क्वेश्चंस में आपको कुछ कीवर्ड मिलेंगे उन्हीं को आपको पैसेज में ढूंढकर आंसर का अंदाजा लग जाएगा।

CTET SPECIAL TIP 

Passage में Not या नहीं का भी विशेष ध्यान रखें क्योंकि कई बार पढ़ते-पढ़ते हमें "नहीं" दिखाई ही नहीं देता और आंसर गलत हो जाता है और एग्जाम हॉल से बाहर आकर पता चलता है कि क्वेश्चन में "क्या नहीं" है यह पूछा गया था और हम "क्या है" यह टिक करके अपने आपको होशियार समझते हुए आ जाते हैं। 

इसलिए इस तरीके की गलती से बचने के लिए क्वेश्चन को कम से कम दो बार पढ़ें। हिंदी और इंग्लिश में तो आपको उसी लैंग्वेज में पढ़ना होगा परंतु और दूसरे सब्जेक्टस् में हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में पेपर दिया होता है इसलिए कोशिश करें कि हिंदी और इंग्लिश दोनों में पेपर को पढ़ें, क्योंकि कुछ Terms इंग्लिश में आसान होती हैं और कुछ हिंदी में।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !