CTET EXAM TIPS and TRICKS - OMR शीट को फटाफट कैसे भरें PART 2

उम्मीद है CTET EXAM TIPS - Article  part 1 को पढ़ने के बाद अब आप ओएमआर शीट और CTET प्रीवियस ईयर पेपर के साथ रेडी होंगे, (यदि नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं) अब हम हम आपको बताते हैं कि आपको आगे क्या करना है:-

CTET JANUARY 2024 - Instructions for the use of Booklet & OMR Sheet 

CTET 2024 इनफॉरमेशन बुलिटिन के अनुसार page no 20 & 21 के अनुसार, Test Booklet (Paper) और OMR Sheet के लिए जो इंस्ट्रक्शन दिए हुए हैं उनके अनुसार OMR SHEET, सील बंद TEST BOOKLET के अंदर रखकर दी जाएगी। जिसे आपको इनविजीलेटर के अनाउंसमेंट के बाद ही ओपन करना है। टेक्स्ट बुकलेट और ओएमआर शीट का कोड जैसे -A,B,C,D एक जैसा होना चाहिए। और जैसा कि हमने हमेशा बताया OMR शीट कोई आम सीट नहीं है, यह ऑप्टिकल स्कैनर से स्कैन होने वाली शीट है। इसलिए इसे किसी भी तरीके के फोल्ड्स, खरोंच, निशान से बचाना है।

OMR SHEET SIDE 1 - OMR sheet side 1 में 

1.Roll Number
2.Name of Candidate
3.Father's Name
4.Centre Number
5.Name of the Examination Centre
6.Subject Offered for paper 2 only ( Not in paper 1) 

OMR SHEET SIDE 2 - OMR SHEET SIDE 2 में 

1.Roll Number
2.Main Test Booklet Number
3.Language Supplement Booklet Number
4.Language Supplement Booklet Code 
5.Subject Offered For Paper 2 only
6.Language in which you have attempted the question 
7.Signature of the Candidate 

  • इन सभी फिलिंग्स को ब्लैक या ब्लू बॉल पॉइंट पेन की मदद से भरना ।है पेंसिल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।
  • Name of Candidate, Father's Name ,Signature of Candidate के अलावा बाकी सभी फिलिंग्स को आप एडमिट कार्ड आने के बाद ही भर सकेंगे। इसलिए एग्जाम के 1 दिन पहले पूरी ओएमआर शीट पेपर के अनुसार ही भरकर घर में ही देख ले। जिससे एग्जाम में गलती ना हो क्योंकि ओएमआर शीट में गलती होना मतलब आपने  Exam ही नहीं दिया।
  • ओएमआर शीट के कॉरस्पॉडिंग सर्कल्स को अच्छी तरह से डार्क करें। गलत तरीके से सर्कल डाक करने के कारण भी आपकी ओएमआर शीट रिजेक्ट हो सकती है। 

CTET JANUARY 2024 - INFORMATION BULLETIN  DIRECT LINK DOWNLOAD 

CTET JANUARY 2024 Information BULLETIN के page no 09 से 16 तक CTET PAPER 1&2 का Detailed Syllabus उपलब्ध है। जिसे कैंडीडेट्स नीचे के यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करके पढ़ सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। 
https://cdnbbsr.s3waas.gov.in/s3443dec3062d0286986e21dc0631734c9/uploads/2023/11/2023110320.pdf 
WRITTEN BY- SHAILY SHARMA ( CTET QUALIFIED) 
-------------

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !