Business ideas - बिना दुकान, मात्र 1 लाख की मशीन से ₹3000 रोज की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आज हम आपके लिए एक ऐसी मशीन की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे इंस्टॉल करने के लिए किसी दुकान या कारखाने की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने हाथ में रखेंगे और साइट पर इसी मशीन का उपयोग करते हुए काम करेंगे। यह मशीन इतनी अच्छी है कि एक के बाद एक आपको काम लगातार मिलता जाएगा। 

business opportunities in india 

पूरे भारत में कंस्ट्रक्शन का काम बड़े जोर से चल रहा है। लोग बैंक से होम लोन लेकर अपना घर बना रहे हैं तो निर्धन नागरिकों को घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से फंडिंग की जा रही है। किसी भी मकान अथवा किसी भी प्रकार के भवन में दीवारों पर प्लास्टर का बड़ा महत्व होता है। यदि प्लास्टर अच्छा हो गया तो जिंदगी भर का सुकून और यदि प्लास्टर में गड़बड़ी हो गई तो हमेशा का तनाव उपस्थित हो जाता है। हर शहर में प्लास्टर करने वाले कुशल कारीगर मौजूद होते हैं परंतु सभी लोगों को कुशल कारीगर प्राप्त हो जाए, यह सुनिश्चित नहीं हो पाता क्योंकि नया भवन बनाने वालों को पता ही नहीं होता कि कौन सा कारीगर किस काम में कुशल है। 

Plaster Finishing Machine इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान है। वैसे तो बाजार में बहुत सारी ऑटोमेटिक मशीन आती है परंतु भारत के कई राज्यों में में फुली ऑटोमेटिक मशीन सक्सेस नहीं है, जबकि हैंड ऑपरेटेड प्लास्टर फिनिशिंग मशीन के रिजल्ट काफी अच्छे बताए जा रहे हैं। इस मशीन का उपयोग करके एक कुशल कारीगर एक दिन में आठ कुशल कारीगर के बराबर काम करता है। अपने शहर के प्लास्टर स्पेशलिस्ट बन जाएंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग आपको बुलाएंगे और आपके लिए इंतजार करेंगे। 

इस काम में कुल पांच लोगों की टीम की जरूरत होगी। एक मशीन ऑपरेटर, दो सहायक कारीगर और दो हेल्पर चाहिए। पांच लोगों की टीम 20 बाई 50 की दीवार को 2 दिन में प्लास्टर कर सकते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए यह गोल्डन ऑपच्यरुनिटी है। यदि आप कॉलेज स्टूडेंट अथवा ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट है तब भी आपके लिए यह स्टार्टअप बिजनेस आइडिया काफी फायदेमंद हो सकता है। आज के जमाने में जब युवा इंजीनियरिंग और एमबीए करने के बाद 35 लाख रुपए में फ्रेंचाइजी लेकर चाय की दुकान खोल रहे हैं। इसकी तुलना में मात्र एक लाख रुपए की मशीन खरीद कर आप उनसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो मशीनों की संख्या बढ़ा सकते हैं। 

business ideas for women in india 

यदि आप हाउसवाइफ हैं और बिजनेस वूमेन बनना चाहती है तो यह विकल्प आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। मात्र ₹100000 का कैपिटल इन्वेस्टमेंट है। आपको मशीन नहीं चलानी बल्कि मशीन ऑपरेटर नियुक्त करना है। आपको केवल पूरे शहर में उन सभी लोगों से मुलाकात करनी है, जो भवन निर्माण करवा रहे हैं। जब आप स्वयं, मकान मालिकों से जाकर मिलेंगी, तो आपको काम मिलने की संभावना, दूसरों से ज्यादा हो जाएगी। 

business ideas for retired employees in india 

शासकीय सेवानिवृत कर्मचारी यदि किसी बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यह उनके लिए बड़े फायदे का अवसर हो सकता है। आपको एक छोटा सा ऑफिस बनाना है और अपनी क्षमता एवं शहर की जरूरत के अनुसार मशीनों को खरीद कर 1+2+2 की टीम तैयार करनी है। आपकी मशीन पूरे शहर में काम करती हुई दिखाई देगी। आपकी उम्र और शासकीय सेवा से रिटायरमेंट के कारण लोग न केवल आपको ध्यानपूर्वक सुनेंगे बल्कि आपके ऊपर विश्वास भी करेंगे। किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए बहुत जरूरी होता है कि ग्राहक, बिजनेसमैन के ऊपर भरोसा करता हो। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में चालू पूंजी के नाम पर महीने का 30 लीटर पेट्रोल भी खर्च नहीं होगा। इस मशीन से प्लास्टर का काम करने वाले लोग स्क्वायर फीट के हिसाब से अपनी फीस का निर्धारण करते हैं। यदि आप लोगों को आठ कुशल कारीगर का पैसा बचा कर देंगे, और उसके बदले में मात्र चार कुशल कारीगर का पैसा, अपनी फीस के नाम पर डिमांड करेंगे तो कोई भी मना नहीं करेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !