BANK FD से अच्छी है POST OFFICE TD, 7.5% ब्याज, यदि डबल करना है तो फिर यह लीजिए

भारत में ज्यादातर लोग अपनी सेविंग, अपने रेगुलर बैंक में फिक्स डिपाजिट कर देते हैं, लेकिन यदि वह थोड़ा सा कष्ट उठाएं तो उन्हें अच्छा ब्याज मिल सकता है। बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम हमेशा फायदेमंद होती है। सरकार की गारंटी भी है। फिलहाल 5 साल के लिए 7.5% ब्याज मिल रहा है। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरें

  • एक वर्षीय खाते पर- 6.9% सालाना ब्‍याज
  • दो वर्षीय खाते पर-  7.0% सालाना ब्‍याज
  • तीन वर्षीय खाते पर- 7.0​% सालाना ब्‍याज
  • पांच वर्षीय खाते पर- 7.5 % सालाना ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कितना पैसा जमा कर सकते हैं

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप न्यूनतम 1000 रुपए जमा कर सकते हैं और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आप जितने चाहें उतने अकाउंट खुलवा सकते हैं, अकाउंट को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। अकाउंट खोलते समय जो भी ब्याज दर होगी, अकाउंट की अवधि पूरी होने तक वही ब्याज दर लागू रहेगी।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आपके निवेश पर ब्याज की गणना तिमाही चक्रवृद्धि के आधार पर होती है लेकिन ये ब्याज इकट्ठा होकर आपके अकाउंट में जमा, साल के अंत में होता है। जिस तारीख को आपने अकाउंट खोला था, उससे ठीक एक साल पूरा होने पर आपके अकाउंट में ब्याज जमा कर दिया जाएगा। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट्स अकाउंट कौन खुलवा सकता है

18 साल की उम्र का कोई भी व्‍यक्ति TD अकाउंट ओपन करवा सकता है। बच्चों के लिए उनके माता-पिता या अभिभावक की ओर से खाता खुलवाया जा सकता है।
10 साल की उम्र पूरी कर चुका बच्‍चा अपने हस्ताक्षर से अपने खाता का संचालन कर सकता है। वह खुद भी अपने नाम पर यह अकाउंट खुलवा सकता है। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम का सबसे बड़ा फायदा

अगर आप 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें जमा पैसों पर आप सेक्‍शन 80C के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं। 

प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर पर कितना होगा नुकसान?

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट को जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले बंद नहीं कराया जा सकता। अगर आप खाते को 6 महीने के बाद लेकिन 1 वर्ष से पहले बंद करवाते हैं तो आपको निवेश पर सेविंग्‍स अकाउंट पर लागू ब्‍याज दर के हिसाब से रिफंड मिलेगा। मौजूदा समय में पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर 4% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है।

वहीं 2, 3 और 5 साल के एफडी अकाउंट को अगर आप एक साल के बाद बंद कराते हैं तो आपको टाइम डिपॉजिट पर लागू मौजूदा ब्‍याज दर से 2% ब्याज काटकर के पैसा वापस किया जाएगा। यानी अगर आपको 7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, तो 1 साल बाद कराए गए प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर पर 7.5% की बजाय 5.5% के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा। 

इन्वेस्टमेंट डबल

यदि आप अपने इन्वेस्टमेंट को डबल करना चाहते हैं तो फिर आपको किसान विकास पत्र लेना चाहिए। किसान विकास पत्र में 115 महीने में आपका इन्वेस्टमेंट डबल हो जाता है। आप चाहे तो किसान विकास पत्र को गिरवी रखकर लोन भी ले सकते हैं।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !