दिल्ली जाने से पहले इस समाचार को ध्यान से पढ़ें, कई सारे प्रतिबंध लग गए हैं - HINDI NEWS

यदि आप भारत के किसी भी हिस्से से देश की राजधानी दिल्ली जा रहे हैं तो कृपया 1 मिनट रुक और इस समाचार को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। सरकार ने यहां पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। कई प्रकार के वाहनों का दिल्ली में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

प्रदूषण के कारण दिल्ली में प्रतिबंध

  • डीजल से चलने वाले सभी प्रकार के माल वाहनों पर दिल्ली में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। 
  • दिल्ली में केवल सीएनजी और बैटरी से चलने वाले माल वाहन प्रवेश कर सकते हैं। 
  • दिल्ली के बाहर रजिस्टर्ड निजी यात्री एलसीवी वाहन प्रवेश कर सकते हैं। 
  • दिल्ली में राजमार्गों, सड़कों, फ्लाईओवरों, ओवरब्रिजों, बिजली पारेषण, पाइपलाइनों के हो रहे निर्माण के काम पर प्रतिबंध लग गया है।
  • दिल्ली में कक्षा 6, कक्षा 7 एवं कक्षा 9 की छुट्टी घोषित कर दी गई है। अब केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। 
  • दिल्ली के सरकारी ऑफिस में 50% कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है। 
  • दिल्ली में हर रोज नियम बदल रहे हैं, प्रदूषण रोकने के लिए नित नए प्रतिबंध लग रहे हैं।
  • Update 06 nov - दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किए गए GRAP स्टेज IV के मद्देनजर X और XII को छोड़कर सभी स्कूल कक्षाओं को 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित करने का आदेश दिया है।

पर्यटन के लिए दिल्ली जाएं या नहीं 

यदि आप पर्यटन की दृष्टि से दिल्ली जाना चाहते हैं तो फिलहाल आपको आपकी यात्रा स्थगित कर देनी चाहिए। दिल्ली की हवा में प्रदूषण का लेवल काफी खतरनाक हो गया है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। जिन लोगों के फेफड़े कमजोर हैं अथवा जिनको फेफड़ों से संबंधित बीमारी है, उनके लिए दिल्ली की हवा जानलेवा हो गई है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !