Small business ideas- सबसे अलग और यूनिक, कमाई 1 लाख महीना, पूंजी 50 हजार मात्र

Low investment high profit startup business ideas

इसमें कोई दो राय नहीं कि यदि आप लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करते हैं या फिर उन्हें उनकी जरूरत की चीज सस्ते दामों पर उपलब्ध कराते हैं तो आपके बिजनेस के सफल होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं परंतु सबकी लाइफ में कुछ ना कुछ लग्जरी भी होता है। यदि आप किसी का एक दिन स्पेशल बना सकते हैं। कुछ ऐसा कर सकते हैं जिसके कारण उसके फ्रेंड्स या रिलेटिव्स में उसकी इमेज बन जाए, तो ऐसा बिजनेस भी काफी अच्छा पैसा कमाता है। आज अपन कुछ ऐसे ही स्मॉल स्टार्टअप बिजनेस आइडिया के बारे में चर्चा करेंगे। 

Home business ideas - Start a small business - Make Money

इनडोर प्लांट्स के बारे में तो आप भी जानते होंगे। आजकल फैशन में है। इनके कारण घर में एक अलग तरह की खूबसूरती आ जाती है। फर्नीचर कैसा भी हो लेकिन यदि बढ़िया वाले इनडोर प्लांट्स लगे हुए हैं तो फील बदल जाता है। यही कारण है कि सभी लोग इनडोर प्लांट्स पसंद करते हैं परंतु सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि इनडोर प्लांट्स काफी महंगे होते हैं। इनका गमला यानी POT भी काफी अलग और महंगा होता है। इतना पैसा खर्च करना सबके बस की बात नहीं होती और फिर दूसरा सबसे बड़ा चैलेंज है, इनडोर प्लांट्स का मेंटेनेंस, जो अपने आप में किसी कार के मेंटेनेंस से कम नहीं पड़ता। 

Business opportunity

मिडिल क्लास परिवारों में साल भर में 10-20 दिन ऐसे आते हैं जब वह अपने आपको हाई प्रोफाइल दिखाना पसंद करते हैं। जब उनके घर कोई खास मेहमान आते हैं। उनकी यह मनोकामना आप पूरी कर सकते हैं और यही आपकी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। उस एक खास दिन के लिए आप उन्हें इनडोर प्लांट्स किराए पर दे सकते हैं। ऐसा करने से उनका एक दिन बन जाएगा और आपका एक बिजनेस बन जाएगा। 

दुनिया भर में करीब डेढ़ सौ प्रकार के इनडोर प्लांट्स होते हैं लेकिन भारत की जलवायु के हिसाब से लगभग 35 प्रकार के इनडोर प्लांट्स काफी लंबी आयु तक अपनी खूबसूरती बिखेरते रहते हैं। आपको इनमें से अपने शहर के क्लाइमेट के हिसाब से बेहतरीन इनडोर प्लांट्स का चुनाव करना है और अपने घर में एक खाली कमरे में नर्सरी बना लेना है। आपको अपने प्लांट की देखभाल करनी है। 

एक्स्ट्रा इनकम 
इस बिजनेस में इनडोर प्लांट्स का किराया तो मिलेगा ही। इसके अलावा ट्रांसपोर्टेशन और डेकोरेशन का पैसा भी मिलेगा। एक घर में कम से कम 20-30 इनडोर प्लांट्स लगाने की गुंजाइश होती है। इसका ट्रांसपोर्टेशन आपको खुद करना होता है क्योंकि इनडोर प्लांट्स और पोट काफी महंगे होते हैं। अंदर डेकोरेशन भी आप सबसे अच्छा कर सकते हैं क्योंकि आपके पास एक्सपीरियंस है। 

जरा सोचिए, मार्केट की रिसर्च कीजिए। आपके शहर में कई ऐसी नर्सरी हैं जो बड़े इवेंट्स पर सजावट के पौधे किराए पर देने का काम करती हैं। उनके बारे में पता कीजिए। प्राइसिंग के बारे में पता कीजिए। फिर अपना पूरा प्रोजेक्ट तैयार कीजिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !