भारत का सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड, कुल कितने म्यूच्यूअल फंड, कौन सा सही है - Finance and investment

आजकल हर कोई सलाह दे रहा है कि बैंक में फिक्स डिपॉजिट करने से बढ़िया है म्यूचुअल फंड में निवेश करें। म्यूचुअल फंड में कम से कम 15% का रिटर्न मिल रहा है। यदि इसे और कम 12% मानकर चलें तब भी बैंक के फिक्स डिपॉजिट से ज्यादा अच्छा है। खास बात यह है कि म्यूचुअल फंड में निवेश भी बैंक के माध्यम से ही होता है, और कई बैंक वाले अपना म्यूच्यूअल फंड चला रहे हैं। लेकिन बड़ी समस्या यह है कि, कैसे पता करें कौन सा म्युचुअल फंड सबसे अच्छा है और भारत में कुल कितने म्यूच्यूअल फंड हैं।

भारत का सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड

भारत का सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड कौन सा है, इसका निर्धारण आपके आंकड़ों और इच्छाओं पर निर्भर करता है। जो म्यूच्यूअल फंड किसी एक व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा है वह दूसरे व्यक्ति के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे म्यूच्यूअल फंड के बारे में बता रहे हैं जो साल 2023 में अपने प्रदर्शन के कारण सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे हैं। 

क्वान्ट फ्लेक्सि केप फंड

इसे फ्लेक्सी कैप फंड भी कहा जाता है। इसमें आपका पैसा शेयर बाजार के सभी प्रकार के शेयरों में निवेश किया जाता है। माना जाता है कि यदि आप 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

टाटा स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ 

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। यह टाटा कंपनी का म्यूच्यूअल फंड है जो छोटी कंपनियों में निवेश करता है। इस प्रकार की इन्वेस्टमेंट में रिस्क लेवल ज्यादा होता है लेकिन रिटर्न की उम्मीद भी ज्यादा होती है। टाटा के विशेषज्ञ, इस बात का पूर्वानुमान लगाने के लिए जाने जाते हैं कि कौन सी छोटी कंपनी तेजी से ग्रोथ करने वाली है। 
ads

एचडीएफसी टॉप 100 फंड 

इस फंड का संचालन एचडीएफसी द्वारा किया जाता है। इसमें आपके पैसे से BSE 100 इंडेक्स के 100 सबसे बड़े शेयरों की खरीदारी की जाती है। इसे बैंक एफडी का बढ़िया विकल्प भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आपके प्रॉफिट और लॉस में ज्यादा बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं होता। एक स्थिर रिटर्न मिलता रहता है, जैसा कि बैंक के फिक्स डिपॉजिट में होता है। यह रिटर्न टाटा की तुलना में काफी कम होता है परंतु किसी भी बैंक की एफडी की तुलना में काफी ज्यादा होता है। 

इंडसइंड बैंकिंग फंड 

इसके तहत आपके पैसे को कई भारतीय बैंकों में निवेश किया जाता है। यदि आप एक साथ कई भारतीय बैंकों के शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको इस फंड का इस्तेमाल करना चाहिए। 
ads

एचडीएफसी इक्विटी अपॉर्चुनिटीज फंड 

इसके तहत आपकी धनराशि को सभी साइज के शेयरों में निवेश कर दिया जाता है। इसके विशेषज्ञों की कोशिश होती है कि उन कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाए जिसमें अपॉर्चुनिटी ज्यादा हो, लेकिन आप सरल हिंदी में इतना समझ सकते हैं कि कई प्रकार की कंपनियों में आप की धनराशि का निवेश हो जाता है। यदि स्टील के कारोबार में मुनाफा नहीं मिल रहा है और तेल के कारोबार में मुनाफा मिल रहा है, तो दोनों प्रकार का असर आपके फंड पर होगा। 

भारत में कुल कितने म्यूच्यूअल फंड है

दिनांक 1 फरवरी 2023 की स्थिति में भारत देश में कुल 4656 म्यूचल फंड संचालित हो रहे हैं। इनमें से 3256 इक्विटी फंड है। 1232 डेट फंड है और 168 हाइब्रिड फंड है। इसलिए यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो, कुछ समय लेकर अपने स्तर पर रिसर्च करें और अपने लिए सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करें। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !