BHOPAL गुड न्यूज़ - गणेश चतुर्थी से पहले भगवा मेट्रो ट्रेन आ गई, पढ़िए पटरी पर कब दौड़ेगी - NEWS TODAY

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बहुप्रतीक्षित भगवा मेट्रो ट्रेन आ गई है। मेट्रो ट्रेन के ट्रैक पर रेडी टू ट्रायल पोजीशन में खड़ी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इंतजार हो रहा है। वह जब भी चाहेंगे भोपाल मेट्रो का ट्रायल रन हो जाएगा। 

भोपाल की मेट्रो ट्रेन 2 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी

भोपाल की यह मेट्रो ट्रेन गुजरात से सड़क पAर चलते हुए आई है। 100 से ज्यादा पहियों वाले ट्राले से भोपाल की मेट्रो ट्रेन के तीन कोच को लाया गया है। जैसा कि पूर्वानुमान था। रविवार सोमवार की दरमियानी रात भोपाल मेट्रो ट्रेन के कोच सुभाष नगर डिपो में पहुंच गए थे। सोमवार सुबह प्रोजेक्ट के डायरेक्टर शोभित टंडन ने मेट्रो ट्रेन के नवीन कोच की पूजा अर्चना की। इसके बाद क्रेन की मदद से भोपाल मेट्रो के कोच को रेलवे ट्रैक पर इंस्टॉल किया गया। अब पॉलिटिकल ट्रायल रन से पहले सेफ्टी ट्रायल रन होगा। इसमें भोपाल मेट्रो ट्रेन की स्पीड 2 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह ट्रायल रन सफल हो जाने पर भोपाल मेट्रो ट्रेन को उस ट्रैक पर लाया जाएगा जिस पर उसे दौड़ना है। इस ट्रैक को ऑरेंज लाइन कहा जा रहा है। 

भोपाल में आम नागरिकों के लिए 'मामा की रेल' कब से शुरू होगी 

सेफ्टी ट्रायल के बाद एक पॉलिटिकल इवेंट होगा। इसे ट्रायल रन के नाम से प्रचारित किया जाएगा, लेकिन यह फाइनल नहीं होगा। इसके बाद करीब 6 महीने तक खाली भोपाल मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ती रहेगी। इसमें सभी प्रकार के टेस्ट किए जाएंगे। जब रेलवे सेफ्टी कमिश्नर NOC दे देंगे। यानी घोषित कर देंगे कि यह ट्रेन आम यात्रियों के लिए सुरक्षित है। तब इसे आम नागरिकों के लिए लोकार्पण किया जाएगा। मोटा-मोटा आप इतना समझ सकते हैं कि, विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल मेट्रो ट्रेन के दर्शन हो गए हैं। लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान आपको यात्रा करने का मौका मिल जाएगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !