5 म्यूचुअल फंड जिन्होंने 50% तक रिटर्न दिया, Mutual funds highest returns

भारत में करोड़ों लोग म्युचुअल फंड में निवेश करने लगे हैं। बैंक में फिक्स डिपाजिट के बाद अपनी बचत का एक छोटा हिस्सा म्युचुअल फंड में डालने लगे हैं, लेकिन ज्यादातर लोग म्युचुअल फंड के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं रखते। उन्हें अपने परिचित का जो भी एजेंट मिल जाता है, उसके माध्यम से म्युचुअल फंड में निवेश कर देते हैं। लोगों को यह जानना जरूरी है कि भारत में 3000 से ज्यादा म्युचुअल फंड है। हम आपको बताते हैं 5 ऐसे म्युचुअल फंड जिन्होंने पिछले 3 साल में 50% तक का रिटर्न दिया है। 

Quant small cap fund 

यह सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला स्मॉल कैप फंड है। इसने पिछले 3 साल में 46.38 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले 1 साल में इसकी परफॉर्मेंस डाउन हुई है। पिछले 1 साल में इसने 33.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसमें मिनिमम इन्वेस्टमेंट अमाउंट ₹5000 है। आप जबकि ₹1000 से SIP शुरू कर सकते हैं। इस फंड का कोई भी Lock-In Period नहीं है। इसके फंड मैनेजर अंकित पांडे, विशाल सहगल एवं संजीव शर्मा है। 

Nippon India Small Cap Fund 

निप्पोन इंडिया स्मॉल कैप फंड भारत का एक लोकप्रिय म्युचुअल फंड है। इसने पिछले 3 साल में 42.57 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले 1 साल में 31.81 और पिछले 6 महीने में 37.23% का रिटर्न दिया है। यानी इस फंड की रैली शुरू हो गई है। एक बार फिर यह फंड 40% का बॉर्डर पार करने के लिए आगे बढ़ रहा है। 

Edelweiss Small Cap Fund

एडलवाइस स्मॉल-कैप फंड, भारत में प्रचलित तीसरा ऐसा म्युचुअल फंड है जिसने पिछले 3 साल में सबसे ज्यादा 36.14% रिटर्न दिया है। पिछले 1 साल में 22.72 प्रतिशत और पिछले 6 महीने में 32.92 प्रतिशत रिटर्न दिया है। एडलवाइस स्मॉल-कैप फंड भी पुराने परफॉर्मेंस पर वापस लौट रहा है। 

Kotak Small Cap Fund

कोटक स्मॉल कैप म्युचुअल फंड का नाम चौथे नंबर पर आता है। इसने पिछले 3 साल में 35.45 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले 1 साल में 16.90% और पिछले 6 महीने में 27.05% का रिटर्न दिया है। आंकड़े बताते हैं कि, हाई रिस्क वाले म्युचुअल फंड में भी हाई रिटर्न नहीं आ रहा है लेकिन दूसरों की तुलना में काफी ठीक है।

Axis Small Cap Fund

एक्सिस स्मॉल कैप म्युचुअल फंड का नाम इस लिस्ट के सबसे लास्ट यानी पांचवें नंबर पर है। पिछले 3 साल में 32.31 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जबकि पिछले 1 साल में इस स्मॉल कैप फंड ने 17.43 पसेंट का रिटर्न दिया है। पिछले 6 महीने में इसमें भी सुधार हुआ है और 24 74 % का रिटर्न दिया है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !