Finance and investment - चांदी की कीमतों पर चंद्रयान का असर, 2 दिन में ₹2000 महंगी हुई

स्टॉक मार्केट में कई निवेशक शेयर खरीदने और बेचने के लिए सिर्फ एक बहाने का इंतजार करते हैं। यही पैटर्न इन्वेस्टमेंट की बाकी कैटेगरी में भी देखने को मिलता है। भारत में चांदी की कीमतों पर चंद्रयान का असर साफ दिखाई दे रहा है। चंद्रयान की सफलता के साथ ही भारत में चांदी की ताबड़तोड़ खरीदारी शुरू हो गई। मात्र 2 दिन में चांदी की कीमतों में ₹2000 की वृद्धि हो गई। 

SILVER INVESTMENT - 10 दिन पहले ₹3400 की गिरावट दर्ज हुई थी

भारत में सोना चांदी की खरीदारी फेस्टिवल सीजन पर सबसे ज्यादा होती है। शादी विवाह के मुहूर्त के दौरान बाजार में भीड़ बनी रहती है परंतु इन दिनों चातुर्मास चल रहा है। विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है। इसके कारण सोने और चांदी की खरीदारी कम हुई और कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। 10 दिन पहले दिनांक 14 अगस्त को चांदी की कीमतों में 3400 रुपए की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद chandrayaan-3 हेडलाइंस में आ गया और इसका सीधा असर चांदी की कीमतों पर दिखाई देने लगा। 

Chandrayaan-3 का चांदी से कनेक्शन पढ़िए

  • 17 अगस्त को जब chandrayaan-3 को बड़ी सफलता मिली। Propulsion Module से Lander Module सफलतापूर्वक अलग हुआ तो 18 अगस्त को चांदी की डिमांड इतनी ज्यादा बड़ी कि 1 दिन में ₹1000 की वृद्धि हुई। 
  • 22 अगस्त को जब सारी दुनिया ने यह मान लिया कि चंद्रयान 3 की सफलता सुनिश्चित है तो भारत में चांदी की ताबड़तोड़ खरीदारी हुई। 1 दिन में ₹1500 की मूल्य वृद्धि दर्ज की गई। 
  • 23 अगस्त को चंद्रयान 3 की सफलता घोषित होने से पहले चांदी की कीमत में ₹500 की वृद्धि हुई। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !