Business Ideas in Hindi- 12वीं पास लोगों के लिए 1 लाख महीना कमाई के तरीके

Low investment high profit small business from home ideas 

भारत में एक बहुत बड़ा वर्ग है। करोड़ों लोग हैं जो टैलेंटेड है परंतु किसी असामान्य कारण के चलते कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाए या फिर बीच में ही कॉलेज की पढ़ाई छोड़नी पड़ी। जिनके पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन ऐसे लोगों के पास गजब का टैलेंट होता है। डिग्री ना होने के कारण ऐसे लोगों को नौकरी नहीं मिलती और हायर सेकेंडरी पास कर लेने के बाद कोई भी टैलेंटेड व्यक्ति मजदूरी करना पसंद नहीं करता। इसलिए हम कुछ ऐसे लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट स्मॉल बिजनेस आईडियाज संक्षिप्त में बताने जा रहे हैं। जो किसी भी 12वीं पास को ₹100000 महीना कमाने का अवसर देता है। 

Offline Drop shipping- ड्रॉपशिपिंग का मतलब होता है एक व्यक्ति से काम लेना और दूसरे व्यक्ति से काम कराना। उदाहरण के तौर पर एक व्यापारी को अपनी वेबसाइट बनवाना है। इसके लिए वह ₹25000 खर्च करने को तैयार है। अब आप एक वेबसाइट डेवलपर की तलाश करेंगे। ₹10000 में वेबसाइट बनवा कर दे देंगे। इसमें आपको काम नहीं करना पड़ा, लेकिन जिस ने काम किया उससे ज्यादा प्रॉफिट आपको मिल गया। 

Moving and Packing Service- एक शहर से दूसरे शहर घर का सामान शिफ्ट करने के लिए तो भारत में कई बड़ी पैकर्स एंड मूवर्स कंपनियां है परंतु शहर के भीतर एक इलाके से दूसरे इलाके में घर का सामान शिफ्ट करने वाली कोई बड़ी कंपनी नहीं है। ज्यादातर लोगों को बाजार में किसी भाड़े वाले भैया से मदद लेनी पड़ती है। पैसा भी खर्च होता है और सर्विस भी नहीं मिलती। आप इस प्रॉब्लम को सॉल्व करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

House cleaning- घर के अंदर की सफाई तो नियमित रूप से होती रहती है परंतु बाहरी दीवारों की सफाई ना अनीता करती है ना बबीता। एक दशक पहले तक केवल दीपावली के अवसर पर बाहरी दीवारों की सफाई होती थी परंतु अब भारत में स्वच्छता की लहर चल रही है। इसलिए लोग हर महीने हाउस क्लीनिंग कराने लगे हैं। कुछ लोग एक महीना छोड़कर और कुछ लोग 3 महीने में एक बार कराते हैं। कुल मिलाकर मार्केट बन रहा है। 

Dance Instructor- यदि आपको डांस करना आता है तो अपनी डांस क्लास शुरु कर सकते हैं। लोगों के घरों पर जाकर दिखा सकते हैं। कॉलोनी में, सोसाइटी में बच्चों का क्लब बना सकते हैं। इसके लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है। 

Fitness Equipment Rental- फिटनेस इक्विपमेंट्स काफी महंगे आते हैं, लेकिन कई बार डॉक्टर की सलाह पर लोगों को इनकी जरूरत होती है। ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस के लिए एक टारगेट सेट करते हैं। 3 महीने में 10 किलो वजन कम करना है क्योंकि शादी होने वाली है। ऐसे लोगों के लिए फिटनेस इक्विपमेंट्स किराए पर दिए जा सकते हैं।। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी किसी मार्कशीट की जरूरत नहीं है। 

Car Customization- हर शहर में हजारों कार है। हर रोज सैकड़ों नई कार बिक रही है। जैसे जैसे जिंदगी की जरूरत बदलती है। वैसे-वैसे कार को कस्टमाइज करने की जरूरत पड़ जाती है। यह अपने आप में बड़े मुनाफे वाला बिजनेस है और दसवीं पास भी कर सकता है। 

इसके अलावा 100 से ज्यादा और विकल्प भी है। जिसमें चाय की दुकान से लेकर किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी और कोई बड़ी दुकान शामिल है, लेकिन यहां अपने कुछ ऐसे बिजनेस डिस्कस किए हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग प्लान नहीं करते। इसमें कंपटीशन कम है, इन्वेस्टमेंट भी कम है लेकिन मुनाफा ज्यादा है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !