मध्य प्रदेश मानसून- 5 जिलों में मूसलाधार और 22 में भारी बारिश होगी, आपदा प्रबंध के लिए अलर्ट जारी

Madhya Pradesh monsoon weather forecast

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार बारिश और 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों आसमान में बादलों का ट्रिपल सिस्टम बना हुआ है। यानी दक्षिण पश्चिम के समुद्र से बादल आ रहे हैं। दूसरी तरफ से उन्हें पर्याप्त पानी मिल रहा है और तीसरी तरफ से आसमान में हवाओं के बवंडर बादलों को अचानक किसी एक स्थान पर एकजुट कर देते हैं। बादलों का झुंड इकट्ठा होते ही तेज बारिश शुरू हो जाती है।

MP WEATHER FORECAST

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, विदिशा, बैतूल, गुना, छिदवाडा, सिवनी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में 24 घंटे के भीतर 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसी स्थिति में नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। सड़के पानी में डूब जाएंगी। स्थिति सामान्य होने तक जनजीवन प्रभावित होगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कलेक्टर को सूचना दी गई है कि वह आपदा प्रबंधन की तैयारी करके रखें। नागरिकों से अपील की गई है कि, चाहे आसमान साफ ही क्यों ना हो, मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार का खतरा ना उठाएं, क्योंकि इस बार अचानक बादल गिराते हैं और तेज बारिश शुरू हो जाती है। लोगों को समझने का मौका तक नहीं मिलता।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार उपरोक्त के अलावा रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ, खंडवा, नर्मदापुरम, हरदा, खरगौन, बडवानी, अलीराजपुर, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, अशोक नगर, श्योपुर कलां, शिवपुरी, अनूपपुर, जबलपुर, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश होगी। 24 घंटे के भीतर इलाकों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसी स्थिति में जहां पर बारिश होगी वहां सामान्य जनजीवन प्रभावित हो जाएगा। मौसम विभाग ने जारी किया है। यानी किसी भी प्रकार की गतिविधि संचालित करने से पहले मौसम की परिस्थिति को ध्यान में रखें। आसमान को देखें और यदि बादल छाए हुए हैं तो सुरक्षा के इंतजाम करें। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !