YOUTUBE से पढ़ाई की और फर्स्ट अटेम्प्ट में ही NEET UG-2023 क्लियर - Motivational story in Hindi

Motivational story in Hindi

पिछले दिनों राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET) का रिजल्ट आया। कई बच्चों ने सफलता प्राप्त की और प्रत्येक सफलता संघर्ष का परिणाम है। कई स्टूडेंट्स ने टॉप रैंक हासिल की है। उनके फोटो छप रहे हैं परंतु छत्तीसगढ़ के कोरबा की विकल्पा गुरंग ने जो किया है, वह किसी बड़े रिकॉर्ड से कम नहीं है। उसने यूट्यूब से पढ़ाई की और फर्स्ट अटेम्प्ट में ही NEET UG क्लियर कर लिया। 

NEET क्लियर करने का सबसे सरल तरीका

विकल्पा गुरंग ने 589 अंक प्राप्त किए हैं। इस बार सरकारी मेडिकल कॉलेज में कट ऑफ 550 के आसपास जाने की उम्मीद है। यानी विकल्पा गुरंग का एडमिशन पक्का है। अब वह डॉक्टर बनेगी। उसके पेरेंट्स बताते हैं कि 12वीं की परीक्षा के लिए भी उसने कोई कोचिंग नहीं लगाई थी। उसे अपने तरीके से पढ़ना पसंद है। 12वीं में उसे 97% अंक मिले थे। उसने खुद तय किया कि NEET के लिए भी बिल्कुल वैसे ही पढ़ाई करेगी जैसे 12वीं के लिए की थी। उसकी रणनीति सफल हुई है। 

NEET इतनी भी कठिन नहीं है, कोचिंग के बच्चे डरते हैं

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े आचार्य जगदीश बताते हैं कि, परीक्षाएं इतनी कठिन नहीं होती लेकिन कोचिंग संचालकों ने डर का माहौल बना दिया है। बड़ी कोचिंग वाले किसी माफिया की तरह काम करते हैं। स्कूल के टीचर्स को अपना कमीशन एजेंट बना लेते हैं। स्कूल के क्लास रूम में बच्चों के दिल में डर पैदा किया जाता है और फिर बताया जाता है कि कौन सी कोचिंग में जाने से उन्हें सफलता प्राप्त हो जाएगी। कोचिंग क्लास रूम में एक नया डर पैदा किया जाता है। ताकि स्टूडेंट और उनके पेरेंट्स दूसरे और तीसरे अटेंप्ट के लिए मेंटली प्रिपेयर हो जाएं। उनका टारगेट है स्टूडेंट की एज लिमिट के लास्ट तक उसे अपने क्लासरूम में बनाए रखना। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !