मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा पास करने की ट्रिक- MP police constable exam 2023 NEWS

MP police constable syllabus and exam tips

पटवारी से लेकर कलेक्टर तक की परीक्षा में एक बात हमेशा प्रमाणित हो रही है कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है। एक खास रणनीति के तहत पढ़ाई करना जरूरी। तैयारी करना जरूरी है और परीक्षा के पैटर्न को समझना जरूरी। मध्य प्रदेश पुलिस में 7411 रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आइए इस परीक्षा से जुड़ी कुछ खास बातें समझते हैं ताकि अपनी रणनीति बना सके। 

Madhya Pradesh Police Constable exam 2023 study tips

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि कुल 7411 रिक्त पदों में से कितने पद किस कैटेगरी में है। 2640 पर विशेष सशस्त्र बल के हैं जबकि 371 पद रेडियो ऑपरेटर के हैं। यानी इनमें से किसी को थाना पोस्टिंग कभी नहीं मिलेगी। यह समझ लेना भी जरूरी है कि सबसे पहले ऑनलाइन सिलेक्शन टेस्ट होगा। यह परीक्षा 12 अगस्त से शुरू हो जाएगी यानी इससे पहले अपनी प्रैक्टिस करना और जितने ज्यादा संभव हो सकते हैं मॉक टेस्ट देना जरूरी है।

खास बात यह है कि कॉस्टेबल (जनरल ड्यूटी) की अंतिम मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा (कुल 100 अंक) और फिजिकल प्रोफिशिएंसी टेस्ट (पीपीटी) (कुल 100 अंक), दोनों के अंक मिलाकर तैयार की जाएगी। 

Madhya Pradesh Police Constable exam 2023 PPT Tips

इसमें 800 मीटर दौड़ के अधिकतम 40 अंक, लंबी कूद और गोला फेंक के अधिकतम 30-30 अंक तय किए हैं। मिनिमम एलिजिबिलिटी के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में कम से कम 30% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यानी अपनी फिजिकल प्रैक्टिस में इस बात पर फोकस करना जरूरी है कि आप 800 मीटर की लंबी दौड़ ठीक प्रकार से कर पाते हैं या फिर गोला फेंक अथवा लंबी कूद। जो सबसे बढ़िया है उसे सबसे परफेक्ट कर लीजिए ताकि कम से कम उसके 100% नंबर आपको मिल जाए। बाकी दोनों में यदि 60-60% भी मिले तो आप कंफर्म क्लियर कर जाएंगे। यहां याद रखना है कि जिन उम्मीदवारों का फिजिकल अच्छा है उन्हें फिजिकल में मेरिट के लिए प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि रिटन एग्जाम में उन्हें जो कम नंबर मिलने वाले हैं इस घाटे की भरपाई यहां से कर ली जाए।

रेडियो ऑपरेटर कांस्टेबल की भर्ती में फिजिकल नहीं होगा 

जो उम्मीदवार फिजिकल के लिए परफेक्ट फिट नहीं है उन्हें रेडियो ऑपरेटर कॉन्स्टेबल के लिए अप्लाई करना चाहिए। इसमें फिजिकल टेस्ट नहीं होगा। सो नंबर के रिटन टेस्ट के अलावा सो नंबर का प्रैक्टिकल टेस्ट होगा जिसमें टेक्नोलॉजी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। दोनों टेस्ट के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस

जनरल ड्यूटी और रेडियो ऑपरेटर दोनों के लिए फर्स्ट फेज में लिखित परीक्षा में हिंदी भाषा में वह विकल्पीय प्रश्न बहु- (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। दो घंटे में 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 40 अंक के सामान्य ज्ञान एवं तार्किक ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। 30 अंक के बौद्धिक क्षमता एवं मानसिक अभिरूचि के और 30 अंक के विज्ञान एवं सरल अंक गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे हर प्रश्न 1 अंक का होगा। कॉस्टेबल (रेडिया ऑपरेटर) के लिए तकनीकी परीक्षा भी अधिकतम 100 अंक ही होगी। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर (कंप्यूटर एप्लीकेशन नहीं) टेली कम्युनीकेशन, इंस्ट्रूमेंट मेकैनिक या सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियर के क्षेत्र में 2 वर्ष सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम स्तर के सवाल पूछे जाएंगे। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !