MP NEWS- कक्षा 5 और 8 का संशोधित परीक्षा परिणाम घोषित, 89 हजार फेल विद्यार्थी पास

मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की गई कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षा का संशोधित परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। पर मूल्यांकन की प्रक्रिया के बाद घोषित किए गए संशोधित परीक्षा परिणाम में 89 हजार विद्यार्थी पास हो गई जबकि इससे पहले जारी किए गए रिजल्ट में सभी को फेल घोषित कर दिया गया था। 

3.89 लाख विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट के नंबर ही नहीं दिए थे

संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र धनराजू एस ने बताया कि स्‍कूल शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इन्‍दर सिंह परमार के दिशा निर्देशों के अनुसार विभाग ने समस्‍त 24 लाख विद्यार्थियों के डाटा विश्‍लेषण के उपरांत ऐसे लगभग 3 लाख 89 हजार से अधिक विद्यार्थियों को चिन्हित किया जो शालाओं के द्वारा प्रोजेक्‍ट अंकों की प्रविष्टि नहीं करने के कारण या मात्र 1 या 2 विषयों में अनुत्‍तीर्ण थे।

राज्य शिक्षा केंद्र ने हंगामा होने से पहले ही गलती सुधारी

राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र को जब अपनी गलती समझ में आई तो बवाल मचने से पहले उसे सुधारने के लिए परीक्षा परिणामों का पुन: परीक्षण करने का निर्णय लिया। 27 मई से 3 जून की अल्‍प अवधि में ऐसे 3 लाख 89 हजार 764 विद्यार्थियों की लगभग 5 लाख उत्‍तरपुस्तिकाओं का पुन: परीक्षण कर अंकों की प्रविष्टि तथा प्राप्‍ताकों का मिलान कर आवश्‍यकता होने पर सुधार किया गया।

कक्षा आठ का रिजल्ट 80% और कक्षा 5 का रिजल्ट 86%

साथ ही शालाओं को प्रोजेक्‍ट अंकों की प्रविष्टि का अवसर भी प्रदान किया गया। इस प्रक्रिया के उपरांत कक्षा 5वीं के 44 हजार 293 तथा कक्षा 8वीं के 44 हजार 751 अतिरिक्‍त विद्यार्थी उत्‍तीर्ण घोषित हुए हैं। इसके बाद सत्र 2022-23 में कक्षा 8वीं का परीक्षा परिणाम 76.09 से बढकर 80.29 प्रतिशत एवं कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम 82.27 से बढकर 86.02 प्रतिशत हुआ है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !