पारिस्थितिक तंत्र और पारिस्थितिकी में क्या अंतर है - Difference between Ecosystem & Ecology

NCERT NOTES PART 8 UNIT 5 CHAPTER 14 ECOSYSTEM- पारितंत्र

पारितंत्र(Ecosystem)-पारितंत्र या पारिस्थितिक तंत्र(Ecosystem) प्रकृति की एक क्रियाशील हैं और उसमें निर्जीव एवं सजीव घटक समाहित है। पारितंत्र मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं- 1. जलीय (Aquatic), 2.स्थलीय (Terrestrial)। पारितंत्र के सभी समूह को वैश्विक पारितंत्र (Global Ecosystem) कहा जाता है। ईकोसिस्टम Term A.G. Tansley ने दिया है, जबकि पारिस्थितिक तन्त्र के जनक E.P.Odum है।

What is Ecology- पारिस्थितिकी क्या है

यह एक ग्रीन वर्ड Oikologie से बना है, जिसमे Oikos अर्थ है घर या आवास और Logus का अर्थ है, अध्ययन या स्टडी। यह जीव विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत जीव समुदाय (Biotic Community) तथा उनके वातावरण के मध्य संबंधों का अध्ययन किया जाता है या आसान शब्दों में कहें तो पारिस्थितिक तंत्र का अध्ययन जीव विज्ञान की जीस शाखा के अंतर्गत किया जाता है उसे पारिस्थितिकी कहा जाता है। 

What is Ecosystem - पारिस्थितिक तंत्र क्या है

पारिस्थितिक तंत्र (Ecosystem),पारिस्थितिकी (Ecology) का भाग है। पारिस्थितिकी शब्द का प्रयोग Hackel ने किया, जबकि पारिस्थितिकी शब्द को Richer ने दिया था। E.P.Odum  के अनुसार, पारिस्थितिकी प्रकृति की संरचना और प्रक्रिया का अध्ययन है। भारत में रामदेव मिश्रा को पारिस्थितिकी के जनक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने हार्वर्ड ओडम के साथ मिलकर "फंडामेंटल्स ऑफ इकोलॉजी"नामक प्रसिद्ध पुस्तक लिखी।

GK questions- LET'S LEARN EASILY
इकोलॉजी आपकी क्लास 12th है और इस क्लास को पढ़ने वाले स्टूडेंट्स यानी कि आप इकोसिस्टम है।
इकोसिस्टम से रिलेटेड साइंटिस्ट टीओ (TO-Tansley & Odum) है। जबकि इकोलॉजी से रिलेटेड साइंटिस्ट एचआरआर (HRR-Hackel, Richer& Ramdev Mishra) है।

पारिस्थितिक तंत्र के घटक (Components of Ecosystem)- ये दो प्रकार के होते हैं जैविक घटक (Biotic Components) और अजैविक घटक (Abiotic components)
जैविक घटक के अंतर्गत- उत्पादक (Producer), उपभोक्ता (Consumer) तथा अपघटक (Decomposers) आते हैं।
अजैविक घटक के अंतर्गत- भौतिक (Physical),कार्बनिक (Organic) एवं अकार्बनिक घटक (Inorganic Components) आते हैं।
इन सभी के बारे में हम अगले आर्टिकल में डिटेल में जानेंगें। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !