Business Ideas in Hindi- लड़कियों और महिलाओं के लिए घर बैठे 25-50 हजार महीने कमाने के तरीके

New small best business ideas in Hindi

लड़कियां एवं विवाहित महिलाएं अब किसी की नौकरी अथवा पार्ट टाइम जॉब करने के बजाए अपना छोटा-मोटा स्टार्टअप शुरू करना पसंद करती है। इसलिए आज अपन लड़कियों और महिलाओं के लिए ऐसे बिजनेस आइडिया से लेकर आए हैं जिन्हें अपने घर से ही शुरू किया जा सकता है। 

Digital Marketing:- कॉलेज गर्ल्स के लिए यह एक शानदार अपॉर्चुनिटी है, क्योंकि उन्हें इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग करना अच्छी तरीके से आता है। Google की मदद से फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। गूगल से सर्टिफिकेट मिल जाने के बाद आप अपने घर बैठे पूरी दुनिया से काम ले सकते हैं। बहुत सारी वेबसाइट है जो फ्रीलांसर्स को जॉब उपलब्ध कराती हैं। आपको केवल रजिस्ट्रेशन की औपचारिकता पूरी कर रही है।

Handmade Products:- होम मेड प्रोडक्ट की डिमांड सारी दुनिया में बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है और होममेड प्रोडक्ट्स भारतीय महिलाओं का सदियों पुराना बिजनेस है। पहले प्रोडक्ट बेचने में परेशानी आती थी परंतु अब तो इंटरनेट मौजूद है। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आपकी मदद करेंगे। 40-50 हजारों की कमाई तो पास पड़ोस की और अपनी कॉलोनी से ही मिल सकती है। 

Online surveys- ग्रेजुएट लड़कियों एवं विवाहित घरेलू महिलाओं के लिए यह सबसे अच्छी बिजी है। कुछ भी नया खरीदने की जरूरत नहीं है। एक स्मार्टफोन जो आपके पास पहले से मौजूद है। कई सारी मोबाइल एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन सर्वेयर नियुक्त करती है। पहले यह work-from-home हुआ करता था परंतु अब बिजनेस हो गया है। आप जितना काम करेंगे उतना पेमेंट मिल जाएगा। 

Graphic Designing- इंटरनेट पर भले ही कितने भी सॉफ्टवेयर आ जाएं। AI इंटरनेट पर लोगों से सीख- सीख कर बड़े ही चाणक्य से चतुर क्यों ना हो जाए परंतु ग्राफिक डिजाइनिंग का काम बंद नहीं हो पाएगा, क्योंकि क्रिएटिविटी केवल इंसानों के दिमाग में होती है। ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए कुछ ऑनलाइन कोर्स भी हैं। वैसे इसमें प्रैक्टिस ज्यादा जरूरी है। 

Translator:- यह भी जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस है। महिलाएं अपने घर बैठे कर सकती है। करीब 10 से ज्यादा पोर्टल हैं जहां पर ट्रांसलेटर के लिए काम मिल जाता है। ट्रांसलेटर ना होने की वजह से कई बार कारोबारियों को अपनी मीटिंग स्थगित करनी पड़ती है। 

Podcasting- बातें करना हर महिला को पसंद है और यही कारण है कि पॉडकास्टिंग महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट अपॉर्चुनिटी है। हर घर में बढ़िया सा सोफा होता है। आप चाहे तो दो कुर्सियों का उपयोग भी कर सकते हैं। बस बढ़िया-बढ़िया बातचीत कीजिए और तैयार वीडियो यूट्यूब और फेसबुक सहित कई प्लेटफार्म पर एक साथ अपलोड कीजिए। याद रखिए कि प्रायोजित पॉडकास्टिंग में मेहमान की तरफ से भुगतान भी मिलता है। 

Virtual Assistant- कंपनी एवं ग्राहक या थर्ड पार्टी के बीच समवन्य बनाये रखने के लिए कंपनी को वर्चुअल असिस्टेंट की आवश्यकता पड़ती है । यह कार्य ऑनलाइन घर बैठे व्हाट्सएप या फोन कॉल्स द्वारा किया जा सकता है इनके आप कंपनी से सम्पर्क कर सकते है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !