मध्य प्रदेश में मानसून से पहले 22 जिलों में तूफानी बादलों की बारिश होगी - MP weather forecast

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से गुजरात के लिए खतरा बन गए तूफान के संबंध में पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि लगभग आधे मध्यप्रदेश में इस तूफान के कारण बादल छा जाएंगे और 22 जिलों में मानसून के बादल आने से पहले तूफान के बादलों की बारिश होगी। तूफान कितना खतरनाक है इसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, समुद्र में 20 फुट ऊंची लहरें 150 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से गुजरात की तरफ बढ़ रही हैं।

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार मध्य प्रदेश के 

इंदौर, उज्जैन, देवास, नीमच, मंदसौर, रतलाम,आगर मालवा, शाजापुर, राजगढ़, ग्वालियर, शिवपुरी, श्योपुर, सीहोर, भोपाल, विदिशा, अशोकनगर, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, मुरैना, दतिया एवं भिंड जिले तूफान का असर दिखाई देगा। समुद्र में तूफान के कारण जो बादल बनेंगे, वह मध्य प्रदेश के उपरोक्त 22 जिलों में आकर बरसेंगे। इसके अलावा इन इलाकों में आंधी की स्थिति भी देखी जाएगी। 

मध्य प्रदेश में मानसून कब तक आएगा तूफान का क्या असर होगा

मध्य प्रदेश में तूफान का मानसून के बादलों पर क्या असर होगा, इसके बारे में वैज्ञानिकों ने कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन सेटेलाइट की इमेज के आधार पर मानसून की गति का अनुमान लगाया गया है और इसके हिसाब से दिनांक 15 जून 2023 को मानसून के बादलों की पहली टुकड़ी मध्य प्रदेश की दक्षिण पश्चिम सीमा पर आ जाएगी। दिनांक 20 जून तक आधे से ज्यादा मध्यप्रदेश पर मानसून के बादल छा जाएंगे और दिनांक 25 जून तक मध्य प्रदेश के पूरे आसमान पर मानसून के बादल दिखाई देंगे। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !