Small Business Ideas- 5-15 लाख के बीच शुरू कर सकते हैं JWM, प्रॉफिट 1-3 लाख के बीच

Best Low investment high profit business ideas 

3 प्रकार के स्मॉल स्केल के बिजनेस सबसे ज्यादा सफल होते हैं। 1. आप किसी ऐसी प्रॉब्लम को सॉल्व करें जो आपसे पहले किसी ने नहीं की हो। 2. ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस पर काम करें जो दूसरे शहरों में लोकप्रिय हो गया हो और किस्मत से आपके शहर में किसी ने ना किया हो या फिर 3. सरकार की पॉलिसी और भविष्य की संभावनाओं का अध्ययन करें और कुछ ऐसा करें जिसमें गवर्नमेंट सपोर्ट मिलता हो। आज अपन जो स्टार्टअप प्रोजेक्ट की शुरुआत करने जा रहे हैं वह ऐसा है जिसमें गवर्नमेंट सपोर्ट मिलेगा और ₹1500000 से कम में शुरू हो जाएगा।
 

BUSINESS OPPORTUNITY 

कार्टून देखते समय बच्चे जब मैदा से बने हुए फूड प्रोडक्ट खाते हैं या फिर कोई चिप्स खाते हैं तो उन्हें तो अच्छा लगता है परंतु पेरेंट्स को डर लगा रहता है। बच्चों की हेल्थ का सवाल जो है। क्रिकेट मैच या रियलिटी शो देखते हुए यंगस्टर्स को चिप्स या पॉपकॉर्न खाना अच्छा तो लगता है लेकिन उन्हें भी पता होता है कि यह उनकी हेल्थ के लिए हानिकारक है। यही कारण है कि, पुरानी फिल्म देखते हुए पेरेंट्स या ग्रैंडपेरेंट्स चिप्स या पॉपकॉर्न नहीं खाते क्योंकि उन्हें पता होता है कि अब उनका शरीर खतरा मोल लेने की स्थिति में नहीं है। यहां एक अपॉर्चुनिटी है, क्यों न कुछ ऐसे फूड प्रोडक्ट्स बनाए जाएं जो फैमिली में सभी खा सकें और किसी को डर ना लगे। 

JAB WE MILLETS

यही अपनी पंच लाइन भी होनी चाहिए। मिलेट्स यानी श्रीअन्न के बारे में तो आप भी जानते ही होंगे। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। सबसे अच्छी बात की यह कोलेस्ट्रोल फ्री होता है। इसीलिए भारत में मिलेट्स को श्रीअन्न कहा जाता है। इससे पहले कि अपन अपने बिजनेस प्लान पर काम करें यह जानना जरूरी है कि श्रीअन्न कितना फायदेमंद होता है। 

Benefit of millets 

1. Controlling Diabetes
2. controlling Obesity
3. Celiac Diseases
4. Detoxifies the body
5. Helps to protect against heart diseases
6. Preventing cancer
7. Slow the aging in the body
8. Improve skin elasticity
9. Preventing anemia
10. Reducing hypertension
11. Improve gut health 

BUSINESS PLAN POINT TO POINT

  • SRI ANN से बिस्किट, चिप्स, पापड़ और ऐसे ही बहुत सारे प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं। 
  • उनकी उम्र बढ़ाने के लिए इसमें हानिकारक तत्वों का उपयोग नहीं किया जाता और यही सबसे बड़ी अपॉर्चुनिटी है कि कोई मल्टीनैशनल कंपनी इस बाजार में आसानी से नहीं आ पाएगी। 
  • श्रीअन्न के लोकल ब्रांड केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई शहरों में लोकप्रिय हो रहे हैं। 
  • सारी दुनिया साल 2023 को मिलेट्स ईयर के रूप में मना रही है। 
  • भारत सरकार श्रीअन्न से बने प्रोडक्ट को प्रमोद कर रही है और फाइनैंशल सपोर्ट भी कर रही है। 
  • आपकी प्रोडक्शन यूनिट के लिए आपको गवर्नमेंट सब्सिडी में मिल सकती है। 

खरीदेगा कौन और प्रॉफिट कितना होगा

श्रीअन्न के लिए वैसे तो आपके शहर का हर वह व्यक्ति आपका ग्राहक है जो अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा भी संवेदनशील है। पिछले कुछ दिनों में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसी खबरें हर किसी को डरा देती हैं, जब पता चलता है कि परेड करता हुआ एक सिपाही अचानक गिरा और उसकी मृत्यु हो गई या फिर स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए जिम में एक्सरसाइज कर रहा कोई व्यक्ति अचानक बेहोश हो गया और उसकी मृत्यु हो गई। जब आप अपने विज्ञापन अभियान में बताएंगे कि श्रीअन्न खाने से इस प्रकार की मृत्यु नहीं होगी, तब आपका मार्केट साइज अपने आप बढ़ जाएगा। 

आपका सबसे बड़ा ग्राहक सरकार होगी। आप किसी भी शहर में हों, वहां होने वाले सभी सरकारी कार्यक्रमों में श्रीअन्न के प्रोडक्ट की सप्लाई आप कर सकते हैं। क्योंकि सरकार सपोर्ट कर रही है, श्रीअन्न के प्रोडक्ट को प्रमोट करना सरकार की पॉलिसी में है इसलिए हर सप्ताह होने वाली समीक्षा बैठक से लेकर तमाम सरकारी कार्यक्रमों में आपके द्वारा बनाए गए श्रीअन्न कि बिस्किट्स, चिप्स और दूसरे सभी प्रोडक्ट जरूर सप्लाई होंगे। 

सोशल मीडिया का उपयोग करना तो सब जानते हैं बस इतना ध्यान रखना होगा कि, अपने प्रोडक्ट की पैकिंग और प्रेजेंटेशन किसी मल्टीनेशनल कंपनी से कम नहीं होना चाहिए। लोगों को अपने प्रोडक्ट का पैकेट हाथ में लेते समय प्राउड फील होना चाहिए। 

ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर भी श्रीअन्न के प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ रही है। कुछ बड़े शहरों में बड़ी कंपनियां शुरू हुई है। उन्होंने बड़े शहरों को कैप्चर भी कर लिया है। यह अपने लिए फायदेमंद है क्योंकि उनकी स्ट्रेटजी और स्टाइल अपन स्टडी कर सकते हैं और छोटे शहरों में बड़ी आसानी से लांच कर सकते हैं। यदि कोई ऑनलाइन सर्च कर रहा है और उसे 24 घंटे से कम समय में श्रीअन्न के प्रोडक्ट की डिलीवरी मिलने वाली है तो वह लोकल खरीदना पसंद करेगा क्योंकि उसे मालूम है श्रीअन्न यह प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ बहुत ज्यादा नहीं होती। उसे ताजा चाहिए। जो सिर्फ आप दे सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !