मध्यप्रदेश के आसमान से बादलों को खदेड़ने बंगाल की खाड़ी से चक्रवात आया - MP WEATHER FORECAST

Madhya Pradesh weather forecast

आसमान में रास्ता भटक कर मध्य प्रदेश आ पहुंचे पश्चिम के बादलों ने काफी उपद्रव मचाया। 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चली, ओलावृष्टि और बारिश हुई जिससे करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ, लेकिन अब इन उपद्रवी बादलों को खदेड़ने के लिए बंगाल की खाड़ी से चक्रवात आ गया है। इसने अपना काम भी शुरू कर दिया है 

मध्य प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी शुरू होने वाली है

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात तीन दिन में चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की संभावना है। इस दौरान हवाओं का रुख बदलने से मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। पांच दिन में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उधर शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सागर में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई। भोपाल में बूंदाबांदी हुई।

सैटेलाइट की तस्वीरों से पता चलता है कि ईरान के आस-पास वाले आसमान से बादलों का कालसर्प अभी मध्य प्रदेश तक पहुंच रहा है। इसके कारण कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी अथवा हल्की बारिश हो रही है, लेकिन अब चिंता की बात नहीं है क्योंकि बंगाल की खाड़ी से उठने वाली चक्रवाती हवाएं, मध्यप्रदेश के आसमान से सभी प्रकार के बादलों को खदेड़ देंगी। आसमान साफ हो जाएगा और सूर्य की किरणें सीधे मध्यप्रदेश की धरती से टकराएंगी। इसके कारण तापमान बढ़ने लगेगा, परंतु जब तक उपद्रवी बादलों का खात्मा नहीं हो जाता तब तक लू नहीं चल पाएगी। 

अंडमान निकोबार पर्यटकों के लिए मौसम की जानकारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में चक्रवाती प्रसार के असर से आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। इसके असर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 मई से 12 मई तक भारी वर्षा होगी।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !